11 राज्यों की 56 विधानसभा सीटों के उपचुनाव की तारीखों का ऐलान, 10 नवंबर को नतीजे

हाइलाइट्स:
चुनाव आयोग ने यूपी, मध्य प्रदेश समेत 11 राज्यों की विधानसभा सीटों के लिए उपचुनाव की घोषणा की
एमपी और यूपी में 3 नवंबर को डाले जाएंगे वोट
बिहार की एक लोकसभा सीट और मणिपुर की दो विधानसभा सीट पर 7 नवंबर को वोटिंग

दिल्ली में हुई चुनाव आयोग की बैठक के बाद आज बिहार-झारखंड और मध्य प्रदेश सहित कई राज्यों में उपचुनाव की तारीख की घोषणा कर दी गई. चुनाव आयोग ने मंगलवार को बताया मध्य प्रदेश सहित विभिन्न राज्यों की 56 विधानसभा सीटों के लिए 3 नवंबर को वोट डाले जाएंगे. वहीं बिहार में वाल्मीकि नगर लोकसभा सीट और मणिपुर के दो सीटों के लिए 7 नवंबर को वोटिंग होगी. 10 नवंबर को गिनती की जाएगी. हालांकि, चुनाव आयोग ने फैसला किया है कि असम, केरल, तमिलनाडु और पश्चिम बंगाल की 7 सीटों पर उपचुनाव नहीं होगा

झारखंड में इन दो सीटों पर उपचुनाव
झारखंड में विधानसभा सीटों दुमका और बेरमो पर उपुचनाव होगा. दुमका और बेरमो विधानसभा चुनाव के लिए कांग्रेस और झामुमो सीट शेयर कर सकते हैं. दूसरी ओर, भाजपा दोनों सीटों पर अपने प्रत्‍याशी खड़ा कर सकती है.

इन राज्यों में इतनी सीटों पर उपचुनाव
छत्तीसगढ़ में एक सीट

गुजरात की 8 सीट

हरियाणा की 1 सीट

झारखंड की 2 सीट

कर्नाटक की 2 सीट

मध्य प्रदेश की 28 सीट

मणिपुर की 2 सीट

नगालैंड की 2 सीट

ओडिशा की 2 सीट

तेलंगाना की 1 सीट

उत्तरप्रदेश की 7 सीटों पर उपचुनाव

इन सात सीटों पर नहीं होगा चुनाव
चुनाव आयोग ने कहा कि राज्यों से मिले इनपुट के आधार पर 7 सीटों पर चुनाव नहीं कराने का निर्णय लिया गया है. इन राज्यों से बाद में बात करने के बाद चुनाव के बारे में निर्वाचन आयोग फैसला करेगा. जिन सीटों पर चुनाव नहीं होंगे उनमें असम की रंगपारा, सिबसागर सीट, केरल की कुट्टनाद और चवारा सीट, तमिलनाडु की तिरुवोटियूर, गुडियाट्टम (एससी) और फलकट (एससी) सीटें हैं. आयोग ने कहा है कि इन राज्यों से ऐसे इनपुट मिले थे जिसमें चुनाव कराए जाने में मुश्किलों का सामना किए जाने की बात कही गई.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *