अजब गजब: शख्स ने सिगरेट कि लत छोड़कर बचाए लाखों रूपए, बना डाला दो मंजिला घर!

नई दिल्ली। आप ने सच ही सुना होगा कि इंसान अगर कुछ करने कि ठान ले तो वो उस काम को जरूर कर लेता है। चाहे वो शराब या धूम्रपान ही छोड़ने कि बात क्यों न हो। क्यूंकि अगर इन दोनों में किसी भी एक कि लत लग जाये तो उसे छोड़ पाना बहुत ही कठिन हो जाता है। ऐसा ही एक मामला आया है जिसमे एक शख्स ने अपनी धूम्रपान कि लत को छोड़ कर लाखों रूपए बचा लिए।

वैसे तो हर सिगरेट पे ये लिखा होता है कि,’धूम्रपान स्वास्थ्य के लिए हानिकारक होता है’ ( smoking is injurious to health ) इसके बावजूद लोग इसे पीते हैं। अनजाने में अगर गलती हो जाये तो कोई बात नहीं और अगर जान बूझकर गलती कि जाये तो इसका खामयाजा खुद भुगतना पड़ता है। ऐसा इसलिए क्योंकि इसकी लत बहुत बुरी और खतरनाक हो जाता है।

धूम्रपान कि लत लगने के कारण उन्हें ये पता नहीं चलता कब ये हमारी जिंदगी का हिस्सा बन गया और जब बात छोड़ने कि होती है तो फिर बहुत मुश्किल हो जाता है। इसका सेवन से स्वास्थ्य के साथ साथ जमा पूंजी पर भी असर पड़ता है। लेकिन आज भी ऐसे लोग हैं जो धूम्रपान कि लत को छोड़ कर लाखों रूपए बचा लिए हों।

ऐसा ही एक मामला केरल से सामने आया है जहां के एक शख्श ने सिगरेट कि लत छोड़कर लाखों रुपये की बचत कर ली और इस बचत से अपना घर बना लिया। केरल के Kozhikode के निवासी वेणुगोपाल नायर ( 75 ) जिसे सिगरेट कि आदत थी। 14 साल की उम्र से ही स्मोकिंग कर रहे थे। वेणुगोपाल प्रतिदिन 2 पैकेट सिगरेट पी जाते थे। 67 वर्ष कि उम्र में वेणुगोपाल को सीने में दर्द कि शिकायत होने लगा। इस घटना के बाद से वेणुगोपाल ने ये ठान लिया कि अब हमे सिगरेट नहीं पीनी है और बाद में पीना भी छोड़ दिया। इन 8 सालों में उन्होंनो 5 लाख से अधिक रूपए बचा लिए।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *