सतर्क रहें: रिपोर्ट में हुआ खुलासा, कोरोना से देश में बढ़ेगा कैंसर!

Covid -19 विदेशों में कैंसर मरीजों की मृत्यु का कारण बन रहा है। हिंदुस्तान में भी अब ऐसे केस देखने को मिल रहे हैं। USA Society of Clinical Psychology सहित एक अन्य रिसर्च में पता चला है कि बिना कैंसर कोरोना की चपेट में आने वालों की मुकाबले में आए उनकी मौत 1 माह के अंदर हो गई। USA, Britain, Spain और Canada में इस तरह के केस सबसे ज्यादा देखे गए हैं। देश में भी कैंसर मरीजों की मृत्यु के मामले सामने आने लगे हैं।

USA Society ने कैंसर के 928 मरीजों पर जाँच किया। जिसमें पता चला कि 50% मरीजों को संक्रमण के वजह से हॉस्पिटल में एडमिट करना पड़ा एवं 13% की मृत्यु हो गई। साइंटिस्ट का दावा है कि रिजल्ट इससे भी ज्यादा डरावना हो सकते हैं, जिसका अंदाजा अभी तक नहीं हुआ
है।

दूसरा जाँच जो हाल ही में लैसेंट पत्रिका में प्रकाशित हुआ है।

इंग्लैंड में विभिन्न तरह के कैंसर से पीड़ित 800 मरीजों पर जाँच किया गया, तो संक्रमण के वजह से इनकी मृत्यु दर 28% से ज्यादा थी। इन मरीजों को वायरस से खतरा इसलिए बढ़ जाता है क्योंकि इन्हें इसके हाई ब्लड प्रेशर समेत अन्य बीमारियां भी होती हैं।

कैंसर के इलाज में फेफड़ों पर भी होता है असर…

एक्सपर्ट्स का कहना है कि मरीजों के ट्रीटमेंट के बिच उनके फेफड़ों पर भी प्रभाव पड़ता है। दवाओं की ज्यादा खुराक के कारण शरीर बीमार भी होता है क्योंकि दवाओं से कैंसर कोशिकाओं के साथ – साथ स्वस्थ कोशिकाओं को भी हानि पहुचँता है। इसी वजह से कैंसर का मरीज थोड़ी दूर चलता है तो थका हुआ महसूस करता है। ज्यादातर मरीजों को सांस संबंधी तकलीफ भी होती है। इम्यूनिटी कमजोर होने से Covid -19 ही नहीं वह दूसरी बीमारियों की भी चपेट में आ जाते हैं।

भारत में कैंसर मरीजों को रहना होगा सतर्क

WHO की रिपोर्ट के मुताबिक, साल 2018 में 12 लाख नए कैंसर के मरीज मिले जबकि 7,84,800 कैंसर मरीजों की मृत्यु हुई। देश में स्तन, फेफड़े, पेट, कोलोरेक्टल और सर्वाकल कैंसर के केस ज्यादा पाए जाते हैं। यह सभी 5 कैंसर नए मिलने वाले कैंसर मरीजों का 49% है। WHO ने चेतावनी दी है कि आने वाले 2 दशक में कैंसर मरीजों का ग्राफ दुनिया भर में तेजी से बढ़ेगा। सबसे ज्यादा खतरा कम एवं मध्यम आय वाले देशों को होगा, जहां कैंसर के 81% नए मामले मिलेंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *