बिहार सरकार का बड़ा निर्णय -10वीं एवं 12वीं की परीक्षा में असफल हुए दो लाख से अधिक छात्रों को सफल घोषित किया गया

पटना : राज्य में जारी कोवीड-19 संकट के बीच बिहार गवर्नमेंट ने स्टूडेंट्स के लिए बड़ा निर्णय लिया है, 10वीं एवं 12वीं की परीक्षा में असफल हुए दो 2 लाख 14 हजार से अधिक स्टूडेंट्स को सफल घोषित कर दिया गया है, दरअसल गवर्नमेंट कोरोना के वजह से कम्पार्टमेंटल परीक्षा नहीं ले पा रही है, लिहाजा ये निर्णय लिया गया है।

बिहार विद्यालय परीक्षा समिति ने जारी की अधिसूचना

बिहार विद्यालय परीक्षा समिति की तरफ से दी गयी सुचना के अनुसार 10वीं एवं 12वीं की परीक्षा में ऐसे लाखों स्टूडेंट्स असफल घोषित किये गये हैं जो केवल एक या दो सब्जेक्ट में फेल थे, इसके वजह से उनका रिजल्ट फेल घोषित किया गया था, सरकारी नियमों के अनुसार ऐसे स्टूडेंट्स को कम्पार्टमेंटल परीक्षा में बैठने की इजाजत दी जाती है, अगर कम्पार्टमेंटल परीक्षा में वे पास कर जाते हैं तो उन्हें पास घोषित किया जाता है।

दो लाख 14 हजार से अधिक स्टूडेंट्स होंगे सफल

बिहार विद्यालय परीक्षा समिति द्वारा दी गयी जानकारी के अनुसार 2020 की 10वीं परीक्षा में 1 लाख 8 हजार 459 छात्र एक सब्जेक्ट में असफल हुए थे, वहीं, 99 हजार 688 स्टूडेंट्स दो सब्जेक्ट्स में असफल थे, ऐसे स्टूडेंट्स को कम्पार्टमेंटल परीक्षा में बैठने की अनुमति थी, यानि मैट्रिक परीक्षा में फेल हुए कुल 2 लाख 8 हजार 147 छात्रों को कम्पार्टमेंटल परीक्षा में शामिल होने की अनुमति थी. वहीं इंटर परीक्षा 2020 में 46 हजार 5 छात्र एक विषय में तो 86 हजार 481 छात्र दो विषयों में फेल थे. यानि इंटर परीक्षा में फेल होने वाले कुल 1 लाख 32 हजार 486 छात्रों को कम्पार्टमेंटल परीक्षा में शामिल होने की अनुमति थी.

राज्य सरकार द्वारा दी गयी जानकारी के मुताबिक 12वीं परीक्षा के कुल 72 हजार 610 स्टूडेंट्स को ग्रेस अंक देकर पास कर दिया गया है, वहीं 10वीं परीक्षा के 1 लाख 41 हजार 677 स्टूडेंट्स को ग्रेस अंक देकर पास कर दिया गया है, गवर्नमेंट ने कहा है कि इस निर्णय से लाखों स्टूडेंट्स का एक वर्ष व्यर्थ होने से बच गया है और वे आगे की कक्षा में एड्मिशन ले सकेंगे।

गौरतलब है कि बिहार विद्यालय परीक्षा समिति ने चौबीस मार्च को 12वीं परीक्षा का रिजल्ट घोषित कर दिया था, वहीं 10वीं परीक्षा का रिजल्ट छब्बीस मई को जारी किया गया था।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *