बिहार विधानसभा चुनाव: बिहार के उद्योग मंत्री श्याम रजक को JDU ने पार्टी से निकाला, इस्तीफा देने वाले थे

Patna: बिहार में चुनावों से पहले पार्टी ही सियासी सरगर्मियां बढ़ती जा रही हैं. बताया जा रहा है कि बिहार के उद्योग मंत्री श्याम रजक सोमवार को अपने मंत्री पद से इस्तीफा देने वाले थे. हालांकि इससे पहले ही श्याम रजक पर कार्रवाई करते हुए उन्हें पार्टी से ही निकाल दिया गया है. JDU ने बिहार कैबिनेट में उद्योग मंत्री और पार्टी के वरिष्ठ नेता श्याम रजक को पार्टी ने निकाल दिया है. इससे पहले पार्टी को सूत्रों से पता लगा था कि रजक पार्टी छोड़ने वाले हैं. इससे पहले ही पार्टी ने उन्हें बाहर का रास्ता दिखा दिया। राष्ट्रीय अध्यक्ष नीतीश कुमार (Nitish Kumar) की सहमति के बाद JDU के प्रदेश अध्यक्ष वशिष्ठ नारायण सिंह ने यह आदेश जारी किया है.

इसके अलावा श्याम रजक (Shyam Rajak) पर कार्रवाई करते हुए बिहार के सीएम नीतीश कुमार ने मंत्रिमंडल से भी हटा दिया है. वहीं राज्यपाल फागु चौहान ने CM नीतीश कुमार की अनुशंसा पर मुहर भी लगा दी है. सूत्रों का कहना है कि श्याम रजक राष्ट्रीय जनता दल (RJD) में शामिल हो सकते हैं. काफी पहले से ही श्याम के RJD में शामिल होने के कयास लगाए जा रहे हैं. हालांकि अभी तक इसकी कोई आधिकारिक पुष्टि नहीं हुई है.

बताया जा रहा है कि रजक कुछ दिनों से पार्टी में अपनी उपेक्षा से नाराज हैं, इसी वजह से उन्होंने पार्टी छोड़ने का फैसला लिया है. सूत्रों का कहना है कि रजक को मनाने का दौर भी चला, लेकिन उद्योग मंत्री अपने फैसले पर कायम रहे. RJD सरकार में मंत्री रहे रजक वर्ष 2009 में राजद छोड़कर जदयू में शामिल हुए थे. लालू प्रसाद (Lalu Prasad) के करीबी नेताओं में माने जाने वाले रजक JDU के टिकट पर विधानसभा चुनाव जीतकर फिर से मंत्री बने. बिहार में चुनाव से ठीक पहले राज्य का दलित चेहरा माने जाने वाले रजक का जदयू छोड़ना एक बड़ा झटका माना जा सकता है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *