शर्तों के साथ UnLock 3.0 में खोले जा सकते हैं सिनेमाघर और जिम, स्कूल रहेंगे बंद: सूत्र

New Delhi : कोरोना संक्रमण से जूझ रहे देश में 1 अगस्त से अनलॉक 3 की मियाद शुरू हो जाएगी। इस दौरान सिनेमाघरों और जिम को खोला जा सकता है जबकि स्कूल बंद ही रहेंगे। इतना ही नहीं, इस दौरान मेट्रो भी बंद ही रहेंगी।

सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक, इस बार अनलॉक 3 में सिनेमा घर, मल्टीप्लेक्स और जिम खुल सकते हैं जबकि स्कूल बंद ही रहेंगे। वहीँ, बताया जा रहा है कि सिनेमाघर और मॉल खोलने पर 50% लोगों के रहने की अनुमति मिल सकती है। हालांकि इनके खुलने पर शर्ते भी रखी जाएंगी।

वहीं, बताया जा रहा है कि स्कूल-कॉलेज बंद ही रहेंगे। जबकि सिनेमाघरों को खुलवाने के लिए एक संघ ने सूचना और प्रसारण मंत्रालय से सिफारिश की है कि सिनेमाघरों को 25 से 30% क्षमता के साथ काम करने की अनुमति दे।
सूत्रों ने बताया कि इस बार जिम भी कई नियमों के साथ खुल सकते हैं। जबकि दिल्ली में मेट्रो चलने को लेकर दिल्ली सरकार ने केंद्र से अनुमति देने के लिए कहा था, लेकिन केंद्र ने अभी इसपर कुछ नहीं कहा है।

वहीँ, ये भी कहा जा रहा है कि केंद्र शर्तों और नियमों में ढील के साथ सावधानी बरत रहा है, क्योंकि अगले महीने में कई त्योहार पड़ने हैं।

इस बीच ये भी बता दें कि भारत में बीते 24 घंटों में लगभग 50,000 कोरोना के नए मामले सामने आए हैं। देश में कोरोना पॉजिटिव की संख्या 14 लाख के पार है जबकि 32,771 लोगों की मौत चुकी है।

गौरतलब है कि कोरोना संक्रमण को देखते हुए बीते मार्च महीने से देश में लॉकडाउन जारी है। इसी बीच सिनेमाघरों, जिमों, स्कूलों और कॉलेजों को सावधानी के तौर पर बंद कर दिया गया था। हालांकि जैसे-जैसे हालात ठीक लगने लगे तो सरकार ने लॉकडाउन में ढील भी देना शुरू की लेकिन मौजूदा हालातों में कोरोना का संकट तेजी से बढ़ रहा है ऐसे में सरकार क्या निर्णय लेगी ये समय बताएगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *