Cinema Hall Guidelines: 15 अक्टूबर से खुल जाएंगे सभी मल्टीप्लेक्स, सिनेमाघर- सरकार ने जारी किए दिशा-निर्देश

Cinema Hall Reopening Guidelines: कोरोना संकट के बीच देश को एक बार फिर पटरी पर लाने की कवायद जारी है. 1 अक्टूबर से देश में अनलॉक-5 की शुरुआत हो चुकी है. Unlock 5 की गाइडलाइंस में गृह मंत्रालय ने सभी सिनेमाघरों और मल्टीप्लेक्स को 15 अक्टूबर से खोलने की इजाजत दी थी. अब स्वास्थ्य मंत्रालय की तरफ से जारी सलाह और सुझाव के बाद केंद्रीय सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय ने सिनेमाघरों के संचालन के लिए SOP जारी कर दी है. केंद्रीय सूचना एवं प्रसारण मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने कहा कि सिनेमाहॉल 50 फीसदी क्षमता के साथ काम करेंगे. यानी अगर 200 लोगों के बैठने की सीटिंग होगी तो हॉल में सिर्फ 100 लोग ही बैठेंगे.

सूचना एवं प्रसारण मंत्री ने आगे कहा कि हॉल में सिनेमा देखने के दौरान लोगों को मास्क लगाना जरूरी होगा और बीच की एक सीट खाली रखी जाएगी। उन्होंने बताया कि हॉल में एक शो से दूसरे शो के बीच भी पर्याप्त टाइमिंग रखनी होगी। शो के बाद पूरे हॉल को सैनिटाइज करना होगा। उन्होंने कहा कि शो शुरू होने से पहले और इंटरवल के दौरान सूचना प्रसारण मंत्रालय की तरफ से तैयार किए गए कोरोना के संबंध में लोगों को जागरूक करने वाली 1 मिनट की फिल्म दिखाना भी जरूरी होगा।

जावड़ेकर ने कहा कि हॉल के अंदर टेम्परेचर का भी खास ध्यान रखना होगा और यह 23 से 25 डिग्री के बीच में ही होना चाहिए। उन्होंने इसके साथ-साथ इंटरवल के दौरान ज्यादा लोगों के निकलने पर भी बात की। उन्होंने कहा कि इंटरवल के दौरान कोशिश की जाए की कम से कम दर्शक ही बाहर आएं। इसके अलावा सिर्फ पैक्ड फुड की ही इजाजत होगी।

सिनेमाघरों के संचालन के लिए एसओपी

50 फीसदी क्षमता के साथ खुलेंगे सिनेमाहॉल

– हॉल में मास्क लगाना अनिवार्य होगा

– एक सीट छोड़कर बैठने की व्यवस्था करनी होगी

– सिनेमाहॉल में मास्क, सैनिटाइजर और सोशल डिस्टेंसिंग जरूरी होगा

– कोरोना के संबंध में लोगों को जागरूक करने वाली 1 मिनट की फिल्म शो से पहले और इंटरवल के समय दिखाना जरूरी होगा

– दो शो के समय में स्टैंडर्ड टाइम गैप होना चाहिए. शो के बाद पूरे हॉल की सैनिटाइजेशन होनी चाहिए. ताकी आने-जाने वाले लोगों का ज्यादा संपर्क न हो

– सिंगल स्क्रीन में टिकट बुकिंग के लिए ज्यादा खिड़कियां खोलनी होगी

– ऑनलाइन टिकट बुकिंग को बढ़ावा दिया जाएगा

– टिकटों की एडवांस बुकिंग को बढ़ावा दिया जाएगा

– सिनेमाहॉल के अंदर सिर्फ पैक्ड फुड मिलेगा

– टेम्परेचर 23 से 25 डिग्री के बीच ही रखना होगा

– इंटरवल के दौरान भी ज्यादा दर्शक सिनेमाघर से नहीं निकलें

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *