बिहार में विस्फोटक हुआ कोरोना; पटना-भागलपुर में फिर से लॉकडाउन

PATNA : बिहार में कोरोना संक्रमण के मामले लगातार बढ़ते जा रहे हैं। विस्‍फोटक स्थित में कोरोना पहुंचता जा रहा है। बुधवार को बिहार व पटना में रिकॉर्ड नए मरीज मिले हैं। इसे देखते हुए तथा संक्रमण की रफ्तार पर लगाम लगाने के लिए पटना व भागलपुर में फिर से लॉकडाउन लगाने का निर्णय लिया गया है। बताया जाता है कि पटना में शुक्रवार से सात दिनों के लिए तो भागलपुर में गुरुवार से चार दिनों का लॉकडाउन लागू किया जा रहा है। इसके लिए जिला प्रशासन ने आवश्‍यक निर्देश दिए हैं। इसके अलावा नवादा में भी तीन दिनों के लॉकडाउन लगाया गया है।

राजधानी पटना में लगातार मिल रहे कोरोना संक्रमित मरीजों को देखते हुए जिला प्रशासन ने 10 से 16 जुलाई तक शहर को लॉकडाउन करने की तैयारी कर ली है. डीएम कुमार रवि ने 7 दिनों के लिए लॉकडाउन लगाने का आदेश बुधवार शाम को जारी कर दिया है. कोरोना वायरस की रोकथाम को लेकर यह बड़ा फैसला लिया गया है.

क्या बंद रहेगा –

1. केंद्र सरकार के कार्यालय बंद रहेंगे

(सेन्ट्रल आर्म्ड पुलिस फाॅर्स, पेट्रोलियम, CNG, LPG, PNG, आपदा प्रबंधन, पोस्ट ऑफिस, NIC की सेवाएं चालु रहेंगी.)

2. राज्य सरकार के दफ्तर बंद रहेंगे

(पुलिस, होम गार्ड, सिविल डिफेंस, अग्निशमन, आपातकालीन सेवा, बिजली ऑफिस, आपदा विभाग की सेवाएं चालू रहेंगी.)

इन सभी कार्यालय में कम से कम कर्मियों के साथ काम करने की अपील की गई है. इसके आलावा अन्य दफ्तरों के कर्मियों को ‘वर्क फ्रॉम होम’ की अपील की गई है.

क्या खुला रहेंगे –

1. इस लॉकडाउन की अवधि के दौरान सिर्फ आवश्यक गतिविधियों का ही संचालन होगा.

2. हॉस्पिटल और मेडिकल से संबंधित सेवाओं को शुरू रखें का आदेश दिया गया है.

3. पीडीएस राशन की दुकान, फ़ूड ग्रोसरिएस, फल, सब्जी, दूध, डेयरी, मीट, मछली, एनिमल फूडर की सेवाएं चालू रहेंगी. डीएम के आदेश के मुताबिक इन सेवाओं को सुबह 6 बजे से सुबह 10 बजे और शाम 4 बजे से शाम 7 बजे तक ये दुकानें खुली रहेंगी.

4. बैंक, इंश्योरेंस और एटीएम (ATM)

5. प्रिंट एंड इलेक्ट्रॉनिक मीडिया

6. टेलीकम्यूनिकेशन, इंटरनेट सर्विस, ब्राडकास्टिंग, केबल सर्विस, आईटी एंड आईटी केबल सिर्फ जरूरी कामों के लिए खुलेंगे. जितना हो सके वर्क फ्रॉम होम करें.

7. ऑनलाइन फ़ूड की सेवाएं चालू रहेंगी.

8. पेट्रोल पंप, LPG गैस की सेवा शुरू रहेगी

9. प्राइवेट सिक्योरिटी, इंडस्ट्रियल इस्टैब्लिशमेंट और हॉस्पिटैलिटी सर्विस की सेवाएं चलती रहेंगी.

पटना में पिछले 24 घंटे में 65 इलाकों में 255 नए मिले हैं. इसमें मुख्यमंत्री नीतीश कुमार की भीतीजी, पटना मेयर का बेटा, भाजपा विधायक गायत्री देवी की रिपोर्ट भी पॉजिटिव आई है. आपको बता दें कि रेलवे हाजीपुर मुख्यालय के मुख्य कार्यालय अधीक्षक समेत 3 लोगों की कोरोना से मौत हो गई है. पटना में सबसे ज्यादा प्रभावित पटना सिटी इलाका है. यहां के 37 मुहल्लों में 62 नए मरीज सामने आये हैं.

भागलपुर में भी बढ़ते संक्रमण को लेकर डीएम प्रणव कुमार ने अगले पांच दिनों तक लॉकडाउन लगाने का फैसला किया है. 9 जुलाई को सुबह 6 बजे से 13 जुलाई तक जिले में लॉकडाउन रहेगा. इस दौरान जरूरी सेवाएं चालू रहेंगी. राशन और दवा दुकानें, सरकारी कार्यालय, एटीएम, बैंक, दूध और पत्रकारों को छूट दी गई है. बेवजह बाहर निकले लोगों पर जुर्माना लगाया जाएगा. जिले में अब तक 643 मरीजों की पुष्टि हुई है. इसमें 452 ठीक हो चुके हैं और पांच लोगों की जान गई है. 186 केस अभी एक्टिव है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *