वायु में फैल चुका है कोरोना, जानें- 239 साइंटिस्ट के दावे पर WHO ने क्या कहा

32 देशों के 239 साइंटिस्ट ने WHO को पत्र लिख कर दावा किया कि वायु में उपस्थित छोटे कण लोगों को संक्रमित कर सकते हैं। उन्होंने दावा किया कि कोरोना वायु के जरिए फैलकर लोगों को संक्रमित कर सकता है। साइंटिस्ट के इस दावे पर WHO का भी बयान सामने आया है।

WHO का कहना है कि सार्स कोरोना वायरस जो लोगों में Covid-19 बीमारी की कारण बनता है, मुख्य रूप से संक्रमित व्यक्ति के नाक एवं मुंह से निकली छोटी बूंदों के माध्यम से फैलता है। WHO के प्रवक्ता तारिक जसारेविक ने बताया है कि संस्था इस लेख से सावधान है और अपने तकनीकी एक्सपर्ट के साथ इसकी सामग्री की आलोचना कर रही है, उन्होंने कहा कि अभी यह साफ नहीं है कि Covid- 19 वायु में कैसे फैलता है, लेकिन अगर ऐसा हुआ तो WHO द्वारा वायरस से बचाव के अब तक जो सुझाव दिये गए हैं, उनमें बड़ा परिवर्तित देखने को मिल सकता है।

WHO के अनुसार, लोगों में कम से कम 3.3 फुट की डिस्टेंस होने से Covid-19 संक्रमण की रोकथाम संभव है, जो देश WHO के इस प्रस्ताव को गहराई से लागू करने का चेष्टा कर रहे थे, उन्हें भी अपने दिशा-निर्देशों में बदलाव करनी पड़ सकती है। हालांकि WHO फिलहाल अपनी पुरानी समझ को ही पुख्ता और सही मान रहा है।

क्लीनिकल इंफ़ेक्शियस डिजीज जर्नल में सोमवार को प्रकाशित हुए एक खुले पत्र में, 32 देशों के 239 साइंटिस्ट ने इस बात के प्रमाण दिए हैं कि ये फ्लोटिंग वायरस है जो वायु में ठहर सकता है और सांस लेने पर लोगों को संक्रमित कर सकता है, WHO को लिखे इस खुले पत्र में साइंटिस्ट ने अपील की है कि इंटरनेशनल संस्था को Covid-19 के इस पहलू पर दोबारा विचार करना चाहिए और नए दिशा-निर्देश जारी करने चाहिए।

दुनिया और हिंदुस्तान में Covid-19 का हाल

Johns Hopkins University के मुताबिक, दुनिया भर में कोरोना वायरस संक्रमण की वजह से मरने वालों का आंकड़ा 5 लाख 40 हज़ार से भी अधिक हो गई है. वहीं, दुनिया में संक्रमण के कुल 1 करोड़ 17 लाख से ज्यादा मामले हैं. भारत में कोरोना संक्रमण के मामलों की कुल संख्या 7 लाख से अधिक हो गई है , हालांकि इनमें से 4 लाख 39 हज़ार 948 लोग संक्रमण के बाद पूरी तरह सवस्थ हो चुके हैं,Union Ministry of Health के मुताबिक मंगलवार सुबह तक देश में Covid-19 संक्रमण के एक्टिव मामले अब दो लाख 59 हज़ार 557 हो गए हैं, इसके साथ ही मृतिको वालों की कुल तादाद 20,160 हो गई है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *