आइसीयू में बेड से गिरकर फर्श पर पड़ा रहा कोरोना संक्रमित बुजुर्ग, सहायता के लिए गुहार लगाते रहे

Bhagalpur : Jawaharlal Nehru Medical College Hospital के आइसीयू में लगभग 40 मिनट तक कोवीड पॉजिटिव पीड़ित बेड से गिर कर फर्श पर पड़ा रहा, इसकी जानकारी वार्ड में एडमिट संक्रमितों ने तैनात गार्ड को दी, इस पर गार्ड ने उनको कहा कि पीड़ित को उठाने की जिम्मेदारी उनकी नहीं है, वो कुछ नहीं कर सकते, मामला जब ICU से निकल कर हॉस्पिटल के बाहर आया, तो प्रभारी अधीक्षक डॉ कुमार गौरव को को इसकी खबर हुई, उनकी पहल पर डॉक्टर PPE KIT और इसीजी मशीन लेकर वार्ड में पहुंचे, संक्रमित को उठा कर बेड पर रखा और परीक्षण की।

जमीन पर गिरा मरीज बार-बार सहायता के लिए पुकार लगाता रहा : पीड़ित की स्थिति बेहतर थी, उक्त वार्ड में चार लोग एडमिट थे, इसमें एक संक्रमित की हालत नाजुक थी, पर अन्य तीन बेहतर थे, उन लोगों ने भी फर्श पर गिरे पीड़ित को उठाने की प्रयास नहीं की, स्वयं कोविड पॉजिटिव होने के बाद भी दूसरे पॉजिटिव को छूने से सब डर रहे थे, दूसरी ओर जमीन पर गिरा मरीज बार-बार मदद के लिए पुकार लगा रहा था।

करीब पांच बजे नवगछिया का पीड़ित हुआ था एडमिट : नवगछिया तुलसीपुर के 70 वर्ष के कोविड पॉजिटिव अधेड़ को हॉस्पिटल में शुक्रवार दोपहर करीब पांच बजे एडमिट किया गया था, उनकी स्तिथि देखते हुए उन्हें आइसीयू में एडमिट किया गया, शाम करीब 8 बजे वह बेड से गिर गये, जानकारों के मुताबिक उस समय तैनात वार्ड अटेंडेंट भी उपस्तिथ था।

मामले की सुचना मिलने पर मायागंज हॉस्पिटल के प्रभारी अधीक्षक डॉ कुमार गौरव ने हॉस्पिटल मैनेजर को अविलम्ब पहुंचाने का निर्देश दिया, फिर सहायता मिली।

उठ रहे प्रशन्न : पीड़ित के बेड से गिरने के मामले में यह प्र्शन्न उठने लगा है कि ऐसे संक्रमितों के वार्ड की निगरानी की क्या प्रबन्ध है, यह तो अलग बात थी कि कुछ पीड़ित ऐसे थे, जिन्होंने हंगामा किया या किसी को बुलाया, पर यह हालत नहीं होती तो क्या होता, क्यों नहीं ऐसे वार्डों की निगरानी की प्रबन्ध मजबूत हो।

प्रभारी अधीक्षक ने दी सफाई : संक्रमित के बारे में जानकारी होते ही सहायता पहुंचायी गयी, संक्रमित को सहायता पहुंचाने से पहले पीपीई किट डॉक्टर एवं अन्य कर्मी को पहनना था, ऐसे में 20 मिनट की देरी हुई, पीड़ित की हालत सामान्य है, उनका ट्रीटमेंट किया जा रहा है ।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *