कोरोना वैक्सीन LIVE अपडेट्सः रूस ने दुनिया को पीछे छोड़ते हुए बनाई कोरोना वैक्‍सीन, 12 अगस्त को पंजीकृत

International Desk: कोरोना महामारी (Corona Pandemic) ने पूरी दुनिया में लाखों लोगों की जान ली है और आर्थिक गतिविधियों के पहिये को थाम दिया है। दुनिया का सुपर पावर अमेरिका से भारत जैसे उभरते देशों में इस जानलेवा बीमारी ने कोहराम मचा रखा है। दुनिया के तमाम देश इस बीमारी से बचने के लिए वैक्सीन की जंग स्तर पर खोज में जुटे हुए हैं। लोगों की निगाहें अब वैज्ञानिकों की तरफ है। इस बीच राहत की एक खबर रूस (Rusia) से आई है, जिसने एलान किया है कि वह दुनिया का पहला देश हैं, जोकि कोरोना वैक्सीन रजिस्‍ट्रेशन कराएगा।

रूस का प्रशासन कोरोना वायरस महामारी से निपटने के लिए काफी वक्त से वैक्सीन बनाने में जुटा हुआ था। अमेरिका और ब्रिटेन जैसे देशों ने रूस पर वैक्सीन के डेटा चुराने का आरोप भी लगाया था। पर इन सब बातों को पीछे छोड़ अब वैक्सीन की रजिस्ट्रेशन की तैयारी में जुट गया है। रूसी विशेषज्ञ इसे पहले दुनिया का पहला कोविड-19 वैक्सीन बता रहे हैं।

रूसी स्वास्थ्य मंत्री मिखाइल मुराशको (Mikhail Murashko) ने एलान की कि यूरोपीय देश अक्टूबर 2020 से Covid-19 वैक्सीन के बड़े पैमाने पर उत्पादन शुरू करने की उम्मीद कर रहे हैं। उन्होंने यह भी आश्वासन दिया कि वैक्सीन से संबंधित सभी खर्च राज्य के बजट में शामिल किए जाएंगे। उफा शहर में एक कैंसर केंद्र (Cancer Center) भवन के उद्घाटन पर उप स्वास्थ्य मंत्री ओलेग ग्रिडिडेव (Oleg Grididev) ने कहा, “इस वक्त आखरी और तीसरा चरण चल रहा है। परीक्षण बेहद महत्वपूर्ण हैं। हमें यह समझना होगा कि टीका सुरक्षित होना चाहिए। चिकित्सा पेशेवर और वरिष्ठ नागरिक सबसे पहले टीका लगवाएंगे।” ग्रिडनेव ने यह भी कहा कि टीका की प्रभावशीलता को मापा जा सकता है।

रूसी स्वास्थ्य मंत्री मुराशको ने कहा, “हम अक्टूबर में व्यापक टीकाकरण की योजना बना रहे हैं।” उन्होंने यह भी कहा कि टीका पहले डॉक्टरों और शिक्षकों के लिए उपलब्ध कराया जाएगा। इस टीके के लिए 18 जून को 38 स्वयंसेवकों के साथ परीक्षण शुरू हुआ, जिसमें से स्वयंसेवकों के पहले समूह को 15 जुलाई को और दूसरे समूह को 20 जुलाई को छुट्टी दे दी गई। गामालेया रिसर्च इंस्टीट्यूट और रूसी रक्षा मंत्रालय द्वारा संयुक्त रूप से विकसित की गई यह कोरोना वैक्सीन आधिकारिक तौर पर 12 अगस्त को पंजीकृत की जाएगी। दिसंबर 2019 में वुहान में वायरस के प्रकोप के बाद से Covid-19 वैक्सीन दर्ज करने वाला रूस दुनिया का पहला देश बन जाएगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *