Corona Vaccine Update: कोरोना वैक्सीन के आखिरी फेज का ट्रायल करने जा रहा Pakistan

Islamabad: पाकिस्तान (Pakistan) कोरोना वायरस (Covid -19) की वैक्सीन के आखिरी फेज का ट्रायल करने जा रहा है. मीडिया खबर के अनुसार, पाकिस्तान के नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ हेल्थ (NIH), कैनसिनो और एजेएम फार्मा तीनों मिलकर कोरोना वैक्सीन के आखिरी फेज का ट्रायल पूरा करने जा रहा है. हालांकि वैक्सीन के अंतिम फेज के ट्रायल का हिस्सा रूस और चीन (Russia and China) भी है. पाकिस्तान के द एक्सप्रेस ट्रिब्यून की रिपोर्ट के मुताबिक नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ हेल्थ ने कहा है कि पाकिस्तान को ड्रग रेग्युलेटरी अथॉरिटी ऑफ पाकिस्तान (DRAP) से कोरोना वैक्सीन के आखिरी फेज यानी फेज-3 ट्रायल के लिए मंजूरी मिल गई है.

रिपोर्ट के अनुसार, इस कोरोना वैक्सीन को चीनी कंपनी कैनसिनो (Cancino) और बीजिंग इंस्टीट्यूट ऑफ बायोटेक्नोलॉजी की ओर से तैयार की गई है, जो पाकिस्तान अंतिम फेज का ट्रायल करेगा. साथ ही यह पहली बार होगा कि पाकिस्तान कोरोना वैक्सीन के आखिरी फेज का ट्रायल करेगा.

NIH के प्रवक्ता ने बताया कि कैनसिनो कई देशों में फेज-3 ट्रायल शुरू कर रहा है. पाकिस्तान भी इसी का हिस्सा है. चीन, रूस, चिली, अर्जेंटीना में भी कैनसिनो अपनी वैक्सीन का फेज-3 ट्रायल कर रही है. नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ हेल्थ के एग्जेक्यूटिव डायरेक्टर मेजर जनरल आमिर इकरम (Aamir Ikram) को पाकिस्तान में मल्टी सेंटर क्लिनिकल ट्रायल का प्रमुख जांचकर्ता नियुक्त किया गया है. पाकिस्तान में नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ हेल्थ , कैनसिनो और एजेएम फार्मा मिलकर ट्रायल पूरा करेंगे. पाकिस्तान की आगा खान मेडिकल यूनिवर्सिटी कराची, इन्डस हॉस्पिटल कराची, शौकत खानुम मेमोरियल हॉस्पिटल लाहौर और शिफा इंटरनेशनल हॉस्पिटल इस्लामाबाद में वैक्सीन के ट्रायल होंगे. मीडिया खबर के अनुसार, फेज-3 ट्रायल के बाद पाकिस्तान में भी इस वैक्सीन के उत्पादन का रास्ता खुलेगा.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *