रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ‘आत्मनिर्भर भारत’ को बढ़ावा देने के लिए 101 रक्षा उपकरणों के आयात पर लगेगा रोक

केंद्रीय रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने आज यानि रविवार ( 9 August ) को रक्षा क्षेत्र से सम्बंधित एक महत्वपूर्ण ऐलान किया है। राजनाथ सिंह ने बताया कि अब ‘आत्मनिर्भर भारत’ को बढ़ावा देना है। इसके तहत स्वदेशीकरण को बढ़ावा देने के लिए रक्षा मंत्रालय ने 101 से अधिक उपकरणों के आयात पर रोक लगाया जाएगा।

इसके लिए रक्षा मंत्रालय ने 101 से अधिक उपकरणों कि लिस्ट तैयार की है जिसके आधार पर इन वस्तुओं पर प्रतिबंध लगाया जायेगा। यह रक्षा में आत्मनिर्भरता की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम है। इस लिस्ट में आसान वस्तुएं के एलावा कुछ हाई तकनीक वाले हथियार सिस्टम भी शामिल हैं, जैसे- ट्रांसपोर्ट एयरक्राफ्ट, असॉल्ट राइफलें इत्यादि। ये ऐसे उपकरण हैं जो हमारी रक्षा सेवाओं की जरूरतों को पूरा करने के लिए हैं।

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने कहा कि,”प्रधानमंत्री मोदी ने 5 स्तंभों अर्थव्यवस्था, इंफ्रास्ट्रक्चर, प्रणाली, जनसांख्यिकी और मांग के आधार पर ‘आत्मनिर्भर भारत’ के लिए स्पष्ट आह्वान किया है। इसके लिए प्रधानमंत्री ने ‘आत्मनिर्भर भारत’ के नाम से एक विशेष आर्थिक पैकेज की घोषणा भी की है। आयात पर बैन को 2020 से लेकर 2024 के बीच लागू करने की योजना है। आगे इन्होने कहा कि ये अनुमान लगाया जा सकता हैं कि आगामी 6-7 साल में घरेलू उद्योग को करीब 4 लाख करोड़ रुपए के ठेके मिलेंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *