रांची :10th और 12th के Examinations syllabus में कमी होगी , पाठ्यक्रमों में किया जाएगा 45 फीसदी तक कटौती

रांची : corona के संक्रमण की कारण से झारखंड में अब तक स्कूल-कॉलेज बंद है . इसकी कारण से बच्चों की पढ़ाई बाधित है. हालांकि, ऑनलाइन (online) कक्षाएं चल रही हैं, लेकिन इसका सभी बच्चों को नहीं मिल पा रहा है. इसलिए सरकार ने फरवरी में होने वाली 10th और 12th की परीक्षाओं (Examinations) को देखते हुए उसके सिलेबस (syllabus) में कमी करने का फैसला किया है.

पाठ्यक्रमों को 45 फीसदी तक कमी कर दिया गया है. जल्दी ही इसकी घोषणा की जायेगी.एजुकेशन डिपार्टमेंट ने इस विषय पर बात करने एवं अंतिम फैसला लेने के लिए एक हाइ लेवल कमेटी बनायी थी. कमेटी ने ही सुझाव दिया है कि 10th और 12th के पाठ्यक्रम में 40 फीसदी तक की कमी की जाये, इसलिए बच्चों पर पढ़ाई का बोझ न पड़े. कमेटी के सुझाव पर राज्य शिक्षा परियोजना ने इसकी तैयारी कर ली है और जल्दी से जल्दी ही इसकी एलान किया. जाएगा

झारखण्ड शिक्षा परियोजना के निदेशक शैलेश कुमार चौरसिया ने बताया कि जल्द ही इसकी औपचारिक घोषणा कर दी जायेगी. इस संबंध में परियोजना के फैसले से झारखंड अधिविद्य परिषद (jac) को भी अवगत करा दिया जायेगा. उधर,jac ने वर्ष 2021 में होने वाली 10th एवं 12th की परीक्षाओं (Examinations) में बच्चों को मॉडल(model) प्रश्न पत्र उपलब्ध कराने की तैयारी शुरू कर दी है.

jac के अध्यक्ष अरविंद सिंह की मानें, तो राज्य सरकार द्वारा उपलब्ध कराये जाने वाले नये सिलेबस (syllabus) के आधार पर स्टूडेंट्स को model question paper दिया जायेगा. इसका फायदा यह होगा कि बच्चे घर बैठे अपनी परीक्षा की तैयारी कर सकेंगे. कुछ ऐसे विषय होंगे, जिसमें 45 फीसदी तक की कटौती होगी, तो किसी में 35 फीसदी. गणित एवं विज्ञान के सिलेबस (syllabus) में 45 फीसदी तक कमी करने का फैसला किया गया है, तो हिन्दी-अंग्रेजी के पाठ्यक्रम को 35 फीसदी कटौती किया गया है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *