देश की मशहूर नृत्यांगना -कोरियोग्राफर अमला शंकर का 101 वर्ष की उम्र में निधन

मशहूर नृत्यांगना और कोरियोग्राफर अमला शंकर का शुक्रवार को निधन हो गया, वो 101 वर्ष की थीं, अमला पिछले कुछ समय से बढ़ती उम्र की बीमारियों से जूझ रही थीं। रिपोर्ट के अनुसार, नींद में ही दिल का दौरा पड़ने से उनका निधन हो गया। अमला मशहूर नर्तक और कोरियोग्राफर उदय शंकर की पत्नी और सितार वादक रवि शंकर की भाभी थीं।

अमला शंकर का जन्म 27 June, 1919 को अविभाजित भारत के जसोर में हुआ था, महज 11 वर्ष की आयु में उन्होंने अंतरराष्ट्रीय कॉलोनियल एग्जीबिशन में हिस्सा लिया था, वहीं उनकी मुलाकात उदय शंकर से हुई थी, जिसके बाद वह उनकी नृत्य मंडली में शामिल हो गई थी। 1942 में दोनों का विवाह हुआ, उनकी नृत्य जोडी़ काफी फेमस हुई थी।

पोती श्रीनंदा ने दी श्रद्धांजलि

श्रीनंदा ने फेसबुक पर लिखा, “आज हमारी ‘थम्मा’ हमें छोड़ गईं, वह 101 साल की थी, हमने पिछले महीने ही उनका जन्मदिन मनाया था ”

उन्होंने लिखा कि ‘काफी बेचैन हूं मुम्बई और कोलकाता के लिए कोई उड़ान प्राप्य नहीं है भगवान उनकी आत्मा को शांति दे, एक युग का अंत. ..जो कुछ भी दिया उसके लिए शुक्रिया.’

‘बंग विभूषण’ से सम्मानित

बता दें कि अमला शंकर 90 वर्ष की उम्र तक एक्टिव रहीं, अमला शंकर को कला के क्षेत्र में योगदान के लिए पश्चिम बंगाल गवर्नमेंट ने 2011 में ‘बंग विभूषण’ से सम्मानित किया था।

पश्चिम बंगाल की सीएम ममता बनर्जी ने अमला शंकर के निधन पर शोक जताया है, मुख्यमंत्री ने कहा कि अमला शंकर के निधन से नृत्य की संसार को अपूरणीय नुकसान पहुंची है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *