कश्मीर में बन रहा देश का प्रथम केबल रेल ब्रिज

कश्मीर में इंडियन रेलवे देश का पहला केबल रेल ब्रिज बना रहा है, कटरा-बनिहाल रेलवे लाइन पर देश का पहला केबल रेल पुल बन रहा है, जम्मू-कश्मीर में माता वैष्णो देवी के आधार शिविर कटरा एवं रियासी के बीच अंजी ब्रिज बनाया जा रहा है।

रेल मंत्री पीयूष गोयल ने ट्वीट कर रेल ब्रिज का वीडियो शेयर किया है, जिसमें बताया गया कि कठिन भौगोलिक हालातों में बन रहा यह रेल ब्रिज अभियंता के लिए किसी बड़ी चुनौती से कम नहीं है, अंजी पुल चिनाब दरिया पर निर्माण जा रहा है, तामीरी कार्य में लगे कर्मचारियों एवं अभियंता की सुरक्षा का खास ख्याल रखा गया है।

रेलवे के अनुसार भारत का प्रथम केबल रेल ब्रिज 473.25 मीटर लंबा बनाया जा रहा है, जो कटरा से रियासी तक जुड़ा होगा, इस पुल को 96 केबल के सहारे से बनाया जा रहा है।

अंजी ब्रिज जहां बन रहा है उस स्थान का भू-विज्ञान बहुत पेचीदा है, बहुत अधिक टूटी और सम्मिलित चट्टानों के बीच निर्माण का काम किया जा रहा है, केबल पर आधारित पुल के लिए एक ऊंचा पिलर बन रहा है जिसके दोनों ओर केबल बांधा जाएगा, ब्रिज बनाने का कार्य में लगे कर्मचारियों के लिए आधुनिक यंत्रों की प्रबन्ध की गई है, जिसमें जम्प शटरिंग का भी उपयोग मौजूद है।

Konkan Railway Corporation को इस ब्रिज के निर्माण की जिम्मेदारी सौंपी गई है, पुल बनाने के लिए जो क्रेन उपयोग की जा रही है वो 25 मीट्रिक टन तक का भार उठाने में योग्य है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *