भारतीय रेलवे का उपहार, किसानों के लिए चलेगी ये विशेष रेल – बढ़ेगी आमदनी

New Delhi : भारतीय रेलवे किसानों के व्यवसाय को बढ़ाने की दिशा में एक बड़ी भूमिका निभाने वाला है। रेलवे ने किसानों को राहत पहुंचाने के लिए वीकली ‘किसान स्पेशल पार्सल ट्रेन’ चलाने का एलान किया है। किसान अपनी सब्जियों, फल समेत अन्य उपज को ट्रेन के जरिए बड़े बाजारों और उपभोक्ताओं तक चीजें समय पर आसानी से पहुंचा सकेंगे, इससे उनकी आमदनी बढ़ेगी, रेल ने किसानों की आसानी के लिए ट्रेन को सात अगस्त से तीस अगस्त तक देवलाली (महाराष्ट्र), एवं दानापुर (बिहार) के बीच चलाने का निर्णय लिया है।

भारतीय रेलवे ने छोटे व्यापारियों और उद्यमियों की सुविधा को ध्यान में रखते हुए पांच अगस्त से हैदराबाद के संत नगर से दिल्ली के आदर्श नगर के बीच विशेष तरह की कार्गो एक्सप्रेस ट्रेन चलाने का घोषणा किया है, इस रेल में व्यापारी और कारोबारी अपनी छोटी आवश्यकताओं के आधार पर बुकिंग करा सकते है।

वाहन न चलने पर अपनी आमदनी को बढ़ाने में अधिक संख्या में गुड्स ट्रेनें चला रहा है, रेलवे हैदराबाद और दिल्ली के बीच चलाई जा रही कार्गो एक्सप्रेस रेल एक निश्चित समय पर चलने वाली रेल होगी, इस कार्गो एक्सप्रेस रेल को साउथ सेंट्रल रेलवे की ओर से प्रोयलट प्रोजेक्ट के तौर पर चलाया जा रहा है।

कल सुबह ग्यारह बजे रेल होगी रवाना

देश की पहली किसान स्पेशल पार्सल ट्रेन 7 July की सुबह 11 बजे दिवलाली से दानापुर के लिए रेल चलेगी। केंद्रीय रेल एवं वाणिज्य व उद्योग मिनिस्टर पीयूष गोयल और ग्रामीण विकास और कृषि व किसान कल्याण मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर विडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए हरी झंडी दिखा कर इस ट्रेन को रवाना करेंगे। 1519 KM का सफर तय कर यह रेल शाम लगभग 7 बजे दानापुर पहुंचेगी, यह रेल अपने लक्ष्य तक पहुंचने मे कुल 31.45 घंटे का वक़्त लेगी। इस किसान स्पेशल पार्सल ट्रेन में पेरेसेबल उत्पाद यानि वैसे उत्पाद जो शीघ्र बर्बाद हो जाते है जैसे हरे सब्जियां एवं फल को लेकर यह ट्रेन रवाना होगी।

किसान स्पेशल पार्सल रेल इन स्टेशनों पर रूकेगी

यह ट्रेन नासिक रोड, मनमाड, जलगांव, भुसावल, बुरहानपुर, खंडवा, इटारसी, जबलपुर, सतना,कटनी,मानिकपुर,प्रयागराज,छेवकी,पंडीत दीनदयाल उपाध्याय नगर और बक्सर पर भी रुकेगी।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *