Global Vaccine Alliance ने बताया कितनी होगी Corona vaccine की कीमत

Corona vaccine : वैश्विक महामारी कोरोना के बढ़ते ख़तरे को लेकर जहाँ हर कोई कोरोना वैक्सीन का इंतज़ार कर रहा है वहीँ इसी बीच कोरोना वैक्सीन को लेकर एक बड़ा खुलासा हुआ है. कोरोना वैक्सीन के निर्माण में सहयोग कर रही एक दिग्गज कंपनी एलायंस ने वैक्सीन की कीमत को लेकर खुलासा किया है. एलायंस ने कहा है कि कोरोना वैक्सीन की कीमत अधिकतम 40 यूएस डॉलर तक हो सकती है.

रॉयटर्स की रिपोर्ट के अनुसार कोरोना वैक्सीन का निर्माण में लगी ग्लोबल वैक्सीन एलायंस ने बयान जारी कर कहा कि इसकी तय कीमत अभी तक तो नहीं आई है, लेकिन यह अलग अलग देशों में अलग-अलग कीमत पर बिकेगी. संस्था ने कहा कि इसकी कुल कीमत तकरीबन 40 यूएस डॉलर यानी करीब 2600 भारतीय रुपये है सकता है.

ग्लोबल वैक्सीन एलायंस के सीईओ सेथ ब्रेकली ने समाचार एजेंसी से बात करते हुए कहा, ‘ईयू ने एक बैठक में वैक्सीन कीमत की अलग-अलग श्रृंखला तय की थी, लेकिन मैं यह आश्वस्त करना चाहूंगा कि वैक्सीन की कीमत गरीब देशों में कम रहेगी, जबकि अमीर देशों को अधिक पैसे चुकाने होंगे.’ हालांकि वैक्सीन कब तक बन जाएगा इस पर ब्रेकली ने कोई स्पष्ट जवाब नहीं दिया.

ऑक्सफोर्ड ने फर्स्ट ट्रायल किया पूरा- ब्रिटेन के ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी में तैयार किये रहे कोरोना वैक्सीन को लेकर अच्छी खबर आ रही है. टाइम्स नाउ के हवाले से खबर है कि वैक्‍सीन के ट्रायल में उम्‍मीदों से दोगुने अच्‍छे नतीजे सामने आये हैं. बताया जा रहा है वैक्‍सीन कोरोना के खिलाफ जरूर असर करेगी. मालूम हो ऑक्‍सफर्ड यूनिवर्सिटी और AstraZeneca ने AZD1222 नाम की वैक्‍सीन तैयार की है.

आपको बता दें कि देश में कोरोना वायरस संक्रमित मरीजों की संख्या 15 लाख के करीब पहुंच गई. बीते 24 घंटे 46357 नये केस सामने आए हैं, जो कि पिछले पांच दिनों में सबसे कम है. वहीं अब तक 33000 से अधिक कोरोना मरीजों की मौत हो चुकी है. वहीं देश में 5 लाख टेस्ट रोज किए जा रहे हैं.

वैक्सीन की दिशा में फिलहाल आंशिक सफलता
बर्कले ने यह भी कहा कि कोरोना वैक्सीन की दिशा में अभी जो सफलता मिली है वह आंशिक है। ऐसे में हम यह नहीं जानते हैं कि इसकी कीमत कितनी हो सकती है। कीमत इस बात पर भी निर्भर करती है कि किस वैक्सीन को आशातीत सफलता मिली है। ऐसे में हम अभी संभावनाओं के आधार पर कीमत को लेकर नतीजों तक पहुंचने की कोशिश कर रहे हैं। असल में कीमत का पता तभी लग पाएगा जब कोई वैक्सीन पूरी तरह तैयार हो जाएगी और कारगर होगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *