भीड़ में कैसे फैलता है कोरोना? पता लगाने के लिए Scientists ने 1500 लोगों का कंसर्ट बुलाया

जर्मनी: कोरोना वायरस (Covid-19) भीड़ में किस तरह फैल सकता है, इसको जानने के लिए वैज्ञानिकों ने जर्मनी में समारोह आयोजित किया है. जर्मनी के लिपजिग शहर (Leipzig City) में शनिवार को करीब 1500 लोगों के लिए RESTART-19 नाम से इन्डोर कंसर्ट हुआ जहां जर्मन सिंगर टिम बेन्जको (Tim Benz) ने परफॉर्म किया. जर्मनी की यूनिवर्सिटी अस्पताल हैले (University Hospital Halle) की तरफ से ये कंसर्ट 3 अलग-अलग हालात में आयोजित किए गए. दाखिला के समय वॉलंटियर्स के टेम्प्रेचर की जांच की गई और बीते 48 घंटे के बीच उनका Covid-19 जांच भी किया गया था. शरीक होने वाले लोगों का जांच में निगेटिव आना जरूरी था.

Scientists समारोह से ये जानकारी लगााने की प्रयास कर रहे हैं कि इससे कोरोना कैसे फैल सकता है, ताकि भविष्य में किसी बड़े इवेंट के बीच उचित तैयारी की जा सके. समारोह में शामिल होने वाले लोगों को मास्क भी पहनने को कहा गया और उन्हें गर्दन में पहनने के लिए एक डिवाइस भी दी गई. इस डिवाइस के जरिए वैज्ञानिकों को हर 5 सेकंड में ये जानकारी मिलती रही कि शख्स स्टेडियम में कहां पर है और किस सड़क से आ-जा रहा है. इस बीच रिसर्चर्स ने यह भी मालूम लगाने की प्रयास की कि स्टेडियम में किन जगहों को लोग सबसे ज्यादा छूते हैं. समारोह में सिर्फ 18 से 50 वर्ष के लोगों को शामिल किया गया था.

Scientists ने 3 तरह से समारोह आयोजित किए. पहली हालात में सोशल डिस्टेंसिंग (Social Distancing) का पालन नहीं किया गया और आने-जाने के लिए सिर्फ 2 ही दरवाजे तय किए गए. दूसरी हालात में लोगों की दाखिला के लिए 8 दरवाजे तय किए गए और हर दूसरी सीट ब्लॉक कर दी गई. वैज्ञानिकों ने तीसरी हालात में भी आयोजित किया. इस बीच 12 हजार क्षमता वाले स्टेडियम में काफी कम लोगों को बुलाया गया और उन्हें 5 फीट की दूरी पर बैठने को कहा गया. वैज्ञानिक अपनी इस स्टडी का रिजल्ट 4 से 6 हफ्ते में जारी कर सकते हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *