Independence Day 2020 : पीएम मोदी लाल किले से 7वीं बार दिया भाषण, जानें भाषण की 10 बड़ी बातें

पूरा देश आज 74वां स्वतंत्रता दिवस मना रहा है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज 7वीं बार लाल किले पर स्वतंत्रता दिवस पर तिरंगा फहराया और साथ देशवासियों को संबोधित किया। पीएम मोदी देश को हर तरीके से आत्मनिर्भर बनाने पर अधिक जोर दिया है। सब से पहले मोदी ने स्वतंत्रता सेनानियों को श्रद्धांजलि दी और साथ कोरोना योद्धाओं जैसे, पुलिसकर्मी,डॉक्टर्स, नर्से, पैरामेडिकल स्टाफ और इससे सम्बंधित अन्य लोगों को याद किया। पीएम मोदी तब भावुक हो गए जब वहां स्कूली बच्चे की मौजूदगी नहीं दिखी। पीएम मोदी ने कहा की इस साल कुछ अलग ही नजारा दिख रहा है चारों तरफ लोग मास्क पहने हुए हैं।

पीएम मोदी की 10 बड़ी बातें

मोदी ने कोरोना वैक्सीन को लेकर देशवाशियों को आस्वस्त कराया की हमारे वैज्ञानिक कोरोना की 3 वैक्सीन बनाने पर काम कर रहे हैं और कम से कम समय में देशवासियों तक कोरोना वैक्सीन पहुंचानी है साथ ही नेशनल डिजिटल हेल्थ मिशन का भी ऐलान किया।

आत्मनिर्भर भारत को बढ़ावा देने के लिए हमे इस बात का संकल्प लेना होगा कि हम आयात को कम करेंगे। हमे लोकल के लिए वोकल होना होगा, आखिर कब तक हमारे ही देश से गया कच्चा माल, finished product बनकर भारत में लौटता रहेगा। इसके लिए 100 से अधिक सैन्य उपकरणों के आयात पर रोक भी लगाई है।

आत्मनिर्भर भारत का मतलब सिर्फ आयात कम करना ही नहीं, हमारी क्षमता, हमारी Creativity हमारी skills को बढ़ाना भी है। अगले साल हम अपनी आजादी के 75वें वर्ष में प्रवेश कर जाएंगे और साथ ही देश आत्मनिर्भर के दम पर कई देशों से आगे भी निकल जायेगा।

अयोध्या में भगवान राम के मंदिर का भूमि पूजन हुआ और अब राम मंदिर निर्माण कार्य भी शुरू हुआ।

देश के किसानों के लिए 1 लाख करोड़ रुपए का एग्रीकल्चर इनफ्रास्ट्रक्चर फंड’ बनाया साथ ही 80 करोड़ लोगों को अनाज भी दिया।

एक वक़्त था, जब हमारी कृषि व्यवस्था बहुत पिछड़ी हुई थी। तब सबसे बड़ी चिंता का विषय ये थी कि देशवासियों का पेट कैसे भरे। आज हम भारत के एलावा दुनिया के कई देशों का पेट भर सकते हैं।

सदियों पुराने विवाद पर शांतिपूर्ण समाधान का प्रयास जारी साथ ही चुनौती देने वालों को उसी की भाषा में जवाब दिया।

गुलामी का कोई कालखंड ऐसा नहीं था, जब भारत में किसी कोने में आजादी के लिए कोशिश नहीं हुआ हो, प्राण-अर्पण नहीं हुआ हो। एक प्रकार से जवानी जेलों में खपा दी। ऐसे वीरों को हम सत सत नमन करते हैं। उस कालखंड में विस्तारवाद की सोच वालों ने दुनिया में जहां भी फैल सकते थे, फैलने की कोशिश की, लेकिन भारत का आजादी आंदोलन दुनिया में एक प्रेरणा पुंज बन गया, दिव्य स्तंभ बन गया और दुनिया में आजादी की अलख जगी।

हमें Make in India के साथ-साथ Make for World के मंत्र के साथ आगे बढ़ना है। तमान प्राकृतिक आपदाओं के बाद भी देश ने अपना आत्मविश्वास नहीं खोया। देश को कोरोना के प्रभाव से बाहर निकालना हमारी प्राथमिकता है।

पीएम मोदी ने कहा कि जनधन खातों को लेकर बोले की कौन सोच सकता था कि कभी देश में गरीबों के जनधन खातों में हजारों-लाखों करोड़ रुपए सीधे ट्रांसफर हो पाएंगे साथ ही किसानों की भलाई के लिए APMC एक्ट में इतने बड़े बदलाव हो जाएंगे। लेकिन ऐसा हुआ। ये सब हमने देशवासियों के सहयोग से किया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *