India : ताजमहल के साथ-साथ ये स्मारक भी खुल जाएंगे, आगे पढ़े

दुनिया के सात अजूबों में शामिल भारत की खूबसूरत इमारत ताजमहल पर covid -19 संकट के कारण से जो ग्रहण लगा था, वो अब घटते हुआ नजर आ रहा है।

कई महीनों से बंद पड़े ताजमहल को आखिरकार 6 July को टूरिस्ट के लिए खोल दिया जाएगा। ताज के दीदार की तमन्ना लिए टूरिस्ट के लिए तो ये खुशी की बात है ही, उन तमाम लोगों के चेहरे पर भी रौनक आ गई है जिनकी रोजी-रोटी का सहारा ही ताजमहल है। हालांकि इस दौरान कुछ नियमों का पालन आवश्यक होगा।

टूरिज़्म व्यापार से जुड़े लोग खुश

ताजमहल के खुलने से टूरिज़्म रोज़गार से जुड़े लोग बहुत अधिक खुश हैं। महल के बन्द हो जाने से इस व्यापार से जुड़े लोग बेरोजगारी की कगार पर आ गए थे। ऐसे में लोगों का बोलना है कि वे ताजमहल खुलने की सन्देश का स्वागत करते हैं। ताज के बंद होने से गाइड, दुकानदार, रिक्शा चालक, होटल्स, सब पर फर्क पड़ा था। अब ताज खुलने से फिर से लोगो को रोजगार मिल सकेगा।

ताज महल के साथ-साथ लाल किला व कुतुब मीनार समेत देश के जरूरी स्मारक 6 July से खुल जाएंगे। संस्कृति मंत्रालय के मुताबिक भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण (ASI) द्वारा संरक्षित सभी स्मारक 6 July से पब्लिक के लिए फिर खुल जाएंगे। इससे पहले June में संस्कृति मंत्रालय ने ASI के रख-रखाव वाले 3,000 से ज्यादा स्मारकों में से 820 को फिर खोल दिया था, जहां धार्मिक समारोह होते हैं। कोरोना महामारी संकट के मद्देनजर 17 March से Central Government द्वारा संरक्षित 3,691 स्मारक व पुरातत्व जगह बंद थे, जिनकी देखभाल ASI करता है।

Visitors के लिए ये होंगे नियम

स्मारकों में अंदर जाने के लिए इलेक्ट्रॉनिक ढंग से ही टिकट जारी किए जाएंगे। स्मारकों की पार्किंग व कैंटीन में सिर्फ डिजिटल भुगतान किया जा सकेगा। मंत्रालय की ओर से जारी मानक संचालन प्रक्रिया (SoP) के अनुसार चुनिंदा स्मारकों में टूरिस्ट की तादाद की एक सीमा तय होगी। टूरिस्ट सामाजिक दूरी के नियम का पालन करेंगे। नियम के अनुसार प्रवेश द्वार पर हाथ धोने या सैनिटाइज करने व थर्मल स्कैनिंग की जरूरी व्यवस्था होगी। आगरा के ताज महल में एक स्लॉट में 2500 टूरिस्ट जा सकेंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *