भारत-चीन तनाव: पाकिस्तान ने लद्दाख के नजदीक तैनात किया JF-17 फाइटर जेट, भारत की बढ़ सकती है चिंता

New Delhi: भारत और चीन के तनाव के बीच पकिस्तान (Pakistan) ने एक बार फिर नापाक चाल चली है। जहां वह एक तरफ लगातार संघर्ष विराम का उल्लंघन कर रहा है वहीं दूसरी ओर उसने स्कर्दू एयरबेस पर JF-17 फाइटर जेट को तैनात किया है। मीडिया खबर के अनुसार, पाकिस्तान ने लाइन ऑफ कंट्रोल (LOC) के पास स्थित अपने चार एयरबेसों पर भी हाईअलर्ट (High Alert) जारी किया है। आपको बता दें कि भारत और चीन के बीच पहले से ही तनाव जारी है। ऐसे में अब पाकिस्तान द्वारा की जा रही इन हरकतों से भारत की चिंता बढ़ना लाजमी है। पाकिस्तान ने एक वीडियो भी जारी किया है। इस वीडियो में पाकिस्तानी एयरफोर्स चीफ मुजाहिद अनवर खान (Mujahid Anwar Khan) एयरबेस का दौर करते दिख रहे हैं। बताया जा रहा है कि उन्होंने अपने इस दौरा दौरान ऑपरेशन तैयारियों का जायजा लिया है।

पाकिस्तान ने एयरबेस पर बड़ी मात्रा में फाइटर जेट (Fighter Jet) और एयरफोर्स सेनाओं की तैनाती भी की है। मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, पाकिस्तान के जवान इलाके में लगातार अभ्यास भी कर रहे हैं। खास बात आपकी बात दें कि लद्दाख के नजदीक जो पाकिस्तान के एयरबेस है इसका इस्तेमाल चीन की वायुसेना भी करती है। वहीं यदि अब चीन की एयरफोर्स पाकिस्तान के इस एयरबेस का इस्तेमाल करती है तो भारत की चिंता ज्यादा बढ़ना लाजमी है। हालांकि, भारत दुश्मन के लिए तैयात है और भारतीय खुफिया एजेंसियां पाकिस्तान की हर हरकत पर नजर टिकाई हुई हैं।

आपको बता दें की स्कर्दू के इस नए एयरपोर्ट पर अंडरग्राउंड फ्यूल स्टेशन और हथियार डिपो का भी निर्माण किया गया है। पाकिस्तान यहां से चीन-पाक इकोनॉमिक कॉरिडोर की भी निगरानी करना चाहता है। बता दें कि स्कार्दू में पाकिस्तान का सिविल एयरपोर्ट पहले से ही मौजूद है।यह भी आशंका जताई जा रही है कि सीपीईसी (CPEC) की सुरक्षा के लिए पीओके (POK) में स्थित इस एयरबेस (Airbase) का उपयोग चीनी वायुसेना भी कर सकती है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *