इंडियन ऐप : चिंगारी के तेजी से बढ़ रहे यूजर्स, हर घंटे 3 मिलियन लोग कर रहे डाउनलोड

New Delhi : भारत में चीनी बॉयकॉट का स​मर्थन हर सतह पर देखने को मिल रहा है। वहीं बीते दिनों Indian Government ने 59 चीनी ऐप पर बैन लगा दिया है। इनमें सबसे पॉपुलर Tiktok के बैन होने के बाद इसका विकल्प ​बने भारतीय शॉर्ट वीडियो ऐप Chingari को बहुत तेजी से Download किया जा रहा है। जहां सिर्फ 10 दिनों में यह ऐप 3 मिलियन Download हुआ, वहीं 22 दिन में 11 मिलियन बार डाउनलोड किया गया।

आपको बता दें कि इस ऐप को Bangalore स्थित प्रोग्रामर बिस्वत्मा नायक एवं सिद्धार्थ गौतम ने पिछले वर्ष बनाया था। Chingari यूजर्स को वीडियो Download करने एवं Upload करने, दोस्तों के साथ चैट करने, नए लोगों के साथ बातचीत करने, सामग्री साझा करने और फीड के माध्यम से ब्राउज करने की इजाजत देता है।

Chingari ऐप के सह-संस्थापक और मुख्य उत्पाद अधिकारी सुमित घोष के मुताबिक यूजर्स हर 30 मिनट में 221,000 वीडियो देख रहे हैं। ये ऐप अंग्रेजी के अलावा 9 और भाषाओं में यूजर्स को मिलेगा। जिसमें हिंदी, गुजराती, मराठी, कन्नड़, मलयालम, तमिल और तेलगू बांग्ला, पंजाबी भाषा शामिल है।

आनंद महिंद्रा ने किया था ट्वीट

बीते दिनों उद्योगपति आनंद महिंद्रा ने इस देशी ऐप का समर्थन करते हुए ट्वीट किया था। उन्होंने लिखा कि मैंने कभी Tiktok Download नहीं किया है लेकिन मैंने अभी Chingari Download किया। ”आप को और ताकत देता हूं”। वहीं डेवेलपर्स का कहना है कि अच्छे इन्वेस्टर्स मिलने के बाद इस ऐप को और भी बेहतर बनाया जाएगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *