JEE-NEET 2020 की परीक्षा तिथि घोषित, अगले माह इन तिथि पर होगी परीक्षा

देश में फैली जानलेवा कोरोना महामारी के बीच JEE-NEET 2020 की परीक्षा अगले माह सितम्बर को होगी। मंगलवार शाम को नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) ने दोनों परीक्षाओं के आयोजन की तारीख घोषित कर दी है। ये एग्जाम पूर्व निर्धारित तिथियों पर ही आयोजित की जाएंगी।

नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) के द्वारा जारी प्रेस विज्ञप्ति के अनुसार छात्रों की मांग पर JEE (Main) और NEET 2020 की परीक्षाएं टाल दी गई थीं जो जुलाई में होने वाले थे। छात्रों की दिलचस्पी को देखते हुए JEE (Main) को 1 से 6 सितंबर वहीं, NEET (UG) परीक्षा 13 सितंबर 2020 को आयोजित होगी।

NTA ने आगे लिखा की सर्वोच्च न्यालय ने भी NEET UG-2020 के साथ ही JEE (Main) April 2020 परीक्षाओं को टालने के संबंध में दायर याचिकाओं पर कोई औचित्य नहीं पाया था। उस्बे बाद से ही JEE (Main) परीक्षा के Admit card जारी कर दिए हैं और बहुत जल्द NEET 2020 का भी जारी कर दिया जायेगा। छात्रों के द्वारा चुने गए शहरों में ही परीक्षा केंद्र आवंटित किए जाएं।

आगे ये भी लिखा कि कोरोना संक्रमण को देखते हुए JEE Main के लिए परीक्षा केंद्रों की संख्या पहले 570 थी जिसे बढ़ाकर 660 कर दी गई है वहीं NEET 2020 के लिए 2546 से बढ़ाकर 3843 कर दी गई है।

परीक्षा पलियां भी बढ़ा दी गयी है। JEE के लिए पहले प्रति पाली 1.32 लाख थी जिसे घटाकर 85 हजार कर दी गई है। NTA के अनुसार JEE के लिए 8.58 लाख जबकि NEET 2020 के लिए 15.97 लाख छात्रों ने Registeration कराया है।

कोरोना संक्रमण से बचने के लिए छात्रों के Admit Card में सोशल डिस्टेंसिंग के सारे नियम बताए गए हैं। परीक्षा केंद्र पर सभी छात्र, फैकल्टी और स्टाफ को सोशल डिस्टेंसिंग के नियमों का पालन करना होगा। सभी छात्रों को छह फीट की दूरी बनाकर रखनी होगी। छात्रों का, फैकल्टी मेंबर और स्टाफ का परीक्षा केंद्र में घुसने से पहले थर्मल स्क्रीनिंग की जाएगी।

जिन छात्रों का तापमान 37.4C/99.4F से कम होगा उसी को परीक्षा केंद्र में जाने की अनुमति होगी। जिनको बुखार या तापमान ज्यादा होगा उनके लिए एक अलग कमरे का इंतजाम किया गया है, जिसमें बैठकर वो परीक्षा दे सकेंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *