दोपहर तक की बिहार – झारखण्ड की 20 बड़ी ख़बरें

01 BH — चुनाव से पहले नीतीश ने फेंका दलित कार्ड,एससी-एसटी की हत्या हुई तो परिवार को सरकारी नौकरी.

बिहार में विधान सभा चुनाव होने वाले है ऐसे में सभी पार्टियां वोटर्स को लुभाने में लगे हैं। चुनाव से पहले मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने दलित कार्ड फेंका है। मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने अनुसूचित जाति-जनजाति (एससी-एसटी) के लिए चुनाव से पहले बड़ा फैसला लेते हुए कहा है की
अनुसूचित जाति- जनजाति अत्याचार निवारण अधिनियम के तहत Sc / St समुदाय के किसी व्यक्ति की हत्या होने पर उसके परिवार के एक सदस्य को अनुकंपा के आधार पर नौकरी मिलेगी। नीतीश ने अफसरों से कहा कि तत्काल इसके लिए नियम बनाएं ताकि पीड़ित परिवार को लाभ दिया जा सके।

02 BH — बिहार में आई बाढ़ से हुए नुकसान पर नीतीश सरकार ने केन्द्र से मांगे 3328 करोड़, जल्द मिलेगी सहायता

बिहार में कोरोना का कहर और इस बार आयी बाढ़ ने काफी नुकसान पहुंचाया है. केन्द्रीय टीम ने बाढ़ प्रभावित इलाकों का तीन दिनों तक जायजा लिया। टीम ने कहा की बाढ़ से भारी तबाही हुई है। बिहार सरकार ने राज्य में बाढ़ से हुए नुकसान के लिए केन्द्र सरकार से 3328 करोड़ की सहायता राशि की डिमांड की है.इसको लेकर केंद्रीय टीम को ज्ञापन सौंपा गया है।

03 BH — बेरोजगारी को लेकर भड़कीं राबड़ी, ट्वीट ने मचाया घमासान

बिहार में विभिन्न मुद्दों को लेकर विपक्षी दलों के नेता सरकार पर निशाना साधते नजर आ रहे हैं और इसकी सबसे बड़ी वजह बिहार में आगामी विधान सभा चुनाव। पूर्व सीएम राबड़ी देवी ने एक बार फिर नीतीश कुमार पर निशाना साधा है। ट्वीट में राबड़ी ने लिखा है कि बिहार के करोड़ों युवाओं का जीवन बर्बाद करने वाले नीतीश कुमार बताएं कि बिहार का हर दूसरा युवा बेरोज़गार क्यों है? हर दूसरे घर से पलायन क्यों है? उन्होंने नीतीश से जवाब मांगते हुए पूछा है कि इस मामले को सीएम कब तक दबाते रहेंगे।

04 BH — पटना में शराब तस्करों और पुलिस के बीच मुठभेड़, दारोगा को लगी गोली, कई पुलिसकर्मी भी घायल

बिहार में आये दिन अपराध के मामले सामने आ रहे हैं। राजधानी पटना के जक्कनपुर थाना क्षेत्र में शराब माफिया और पुलिसकर्मियों के बीच मुठभेड़ हो गयी। इस मुठभेड़ में दारोगा को गोली लगी साथ ही कई पुलिसकर्मी पिटाई और पथराव में घायल हो गए हैं। घायल पुलिसकर्मियों को हॉस्पिटल में भर्ती कराया गया है।

पुलिस को सूचना मिली थी कि शराब तस्कर शराब की खेप उतार रहे हैं। इसी सूचना पर कार्रवाई करने के लिए गई हुई थी. उस दौरान पुलिस शराब माफियाओं ने पुलिस पर फायरिंग शुरू कर दी. पुलिस ने भी जवावी कार्रवाई की है. बताया जा रहा है कि इस दौरान एक युवक गोली लगी हुई है।

05 BH — राजधानी की सड़कों पर अब सीएनजी बसें चलने को तैयार, परिवहन सचिव ने कहा-पटना में ट्रायल सफल

परिवहन सचिव संजय कुमार अग्रवाल ने बताया कि बिहार राज्य पथ परिवहन निगम द्वारा पटना नगर बस सेवा में परिचालित होने वाले डीजल चालित 20 बसों को सीएनजी में परिवर्तित कर उसका सफल ट्रायल रन किया गया है। इस परिचालन से प्रदूषण में कमी आयेगी साथ ही बसों के संचालन व्यय में भी कमी आयेगी। सीएनजी बसों का परिचालन शुरु करने के लिए बहुत जल्द ही इसकी घोषणा की जाएगी. पुराने डीजल चालित बसों को सीएनजी में कन्वर्ट करने की प्रक्रिया पूरी कर राजधानी में सफल ट्रायल रन किया गया है। परिवहन सचिव संजय कुमार अग्रवाल ने कहा की पटना नगर बस सेवा में परिचालित होने वाले 20 डीजल चालित आयसर बसों का सीएनजी में कन्वर्ट किया गया है. सभी बसें 32 सीटर हैं।

06 BH — बिहार कोरोना

बिहार में कोरोना मरीजों का कुल आंकड़ा 1,44,134 हो गया है। इनमें से एक्टिव केस की संख्या 16,981 है। वहीं 1,26,411 मरीज रिकवर हो चुके हैं। राज्य में अब तक कोरोना से 741 मरीजों की मौत हुई है। बिहार में सबसे ज्यादा कोरोना मरीज अभी तक पटना जिले में मिले हैं, जहां कोरोना मरीजों की संख्या 22096 हो गई है। हालांकि राहत की बात ये है कि इनमें से 19698 मरीज ठीक हो चुके हैं। पटना जिले में 238 कोरोना मरीजों की मौत हुई है। रहत की बात ये है की सूबे में कोरोना मरीजों का रिकवरी प्रतिशत 87.70 है

07 JH — झारखंड के तीन शिक्षकों को राष्ट्रपति ने किया सम्मानित, ऑनलाइन मिला राष्ट्रीय शिक्षक पुरस्कार

झारखंड के तीन शिक्षकों को राष्ट्रीय शिक्षक पुरस्कार से सम्मानित किया गया. राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने शिक्षक दिवस के मौके पर वेबिनार के जरिए दो महिला शिक्षिका एवं एक शिक्षक को ऑनलाइन सम्मानित किया.

झारखंड के जिन तीन शिक्षकों को आज राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने ऑनलाइन सम्मानित किया, उनमें बोकारो की शिक्षिका डॉ निरुपमा कुमारी, सिमडेगा के शिक्षक स्मिथ कुमार सोनी और जमशेदपुर की शिक्षिका इशिता डे शामिल हैं.

08 JH — झारखण्ड कोरोना

झारखण्ड में कोरोना के मामले में प्रतिदिन इजाफा हो रहा है। झारखंड में पिछले 24 घंटे में कोरोना के 1537 नये मरीजों की पुष्टि हुई है. इसके साथ ही कोरोना संक्रमितों की कुल संख्या 48,039 हो गयी है. 3 संक्रमितों की मौत हो गयी है. इसके साथ ही कोरोना से मरनेवालों का आंकड़ा 447 हो गया है. 1157 मरीज स्वस्थ हुए हैं. इस समय राज्य में कोरोना के कुल एक्टिव केस 15,549 हैं।

09 JH — 55 घंटे बाद रेलवे ट्रैक से हटे करीब 300 टाना भगत, मुख्यमंत्री से मांगों पर वार्ता को लेकर रांची रवाना हुआ टाना भगतों का
प्रतिनिधिमंडल

अखिल भारतीय राष्ट्रीय स्वतंत्रता सेनानी नीति टाना भगत समुदाय का आंदोलन 55 घंटों के बाद शुक्रवार देर रात करीब 12:30 से 1:00 बजे के बीच समाप्त हो गया। विभिन्न मांगों को लेकर टोरी लेवल क्रॉसिंग पर रेल व मालगाड़ी रोको कार्यक्रम के तहत टाना भगत बुधवार शाम करीब 5:15 बजे से रेलवे ट्रैक पर बैठे थे। देर रात विधायक वैद्यनाथ राम के साथ वार्ता के दौरान रेलवे ट्रैक से हटने पर सहमति बनी। शनिवार को टाना भगतों का एक प्रतिनिधि मंडल रांची पहुंचेगा जहां उनकी मांगों पर मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन के साथ वार्ता होगी। झामुमो विधायक वैद्यनाथ राम और जिलाध्यक्ष मोती नाथ शाहदेव प्रतिनिधिमंडल के साथ रांची पहुंचेंगे।

10 JH — जन स्वास्थ्य सर्वे का दूसरा चरण : राज्य के सभी जिले में 40 से अधिक उम्रवालों की स्वास्थ्य जांच सात सितंबर से

कोविड-19 के मद्देनजर सात से 14 सितंबर तक राज्य के सभी जिले के शहरी एवं ग्रामीण क्षेत्रों में गहन जन स्वास्थ्य सर्वे का दूसरा चरण एक साथ चलाया जायेगा. स्वास्थ्य विभाग के प्रधान सचिव डॉ नितिन कुलकर्णी ने बताया कि अभियान के दौरान 40 वर्ष से अधिक आयु वर्ग के लोगों में हाइ बीपी, डायबिटीज, सांस संबंधी बीमारी, लीवर, मुंह का कैंसर, कुष्ठ रोग और बीएमआइ की जांच की जायेगी. सहिया, एएनएम एवं सीएचओ के माध्यम से यह अभियान चलाया जायेगा।

11 JH — क़ैदी लालू के लिए दरबार लगाना हुआ मुश्किल: पहरा बढ़ा, जो मिलेगा उसे 14 दिन क्वारंटिन रखने का ऑर्डर

चारा घोटाले में सजा काट रहे राजद मुखिया लालू प्रसाद यादव से लोग अब आसानी से नहीं मिल पाएंगे। दरअसल लालू प्रसाद यादव पर पहरा सख्त कर दिया गया है और बिना इजाजत अब उनसे मुलाकात नहीं हो पाएगी। बता दें कि लालू यादव इलाज के लिए रिम्स में भर्ती हैं और फिलहाल उन्हें रिम्स निदेशक के बंगले में ठहराया गया है। जहां बिहार चुनाव के लिए टिकट की आस में लालू यादव से मिलने वालों का कैली बंगले में तांता लगा हुआ है। अब रांची जिला प्रशासन ने कैली बंगले में तीन पालियों के लिए तीन मजिस्ट्रेट की तैनाती कर दी है। दूसरे राज्यों से आकर लालू यादव से मिलने वालों को 14 दिन के लिए क्वारंटीन भी किया जाएगा।

12 NAT — कोरोना का वॉर संक्रमितों की संख्या 40 लाख के पार , पिछले 24 घंटे में मिले 86,432 नए मामले

देश में कोरोना का प्रकोप जारी है और प्रतिदिन मामलों में इजाफा हो रहा है। देश में अब औसत मामले 80 – 85 हज़ार के बीच सामने आ रहे हैं लेकिन पिछले 24 घंटे में कोरोना के 86,432 नए मामले सामने आए हैं वहीं इस महामारी से एक दिन में 1,089 लोगों कि मौत हुई है। अमेरिका और ब्राजील के बाद भारत संक्रमण और मौत के मामले में तीसरा सबसे ज्यादा प्रभावित देश है। राहत की बात ये है की देश में रिकवरी रेट बहुत अच्छा है।  मरीजों के स्वस्थ होने की दर बढ़कर 77.23 प्रतिशत हो गई है जबकि मृत्यु दर में गिरावट आई है और यह 1.73 प्रतिशत है। वहीं, 21.04 फीसदी मरीज इलाजरत है।

शनिवार को केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय की ओर से जारी आंकड़ों के मुताबिक देश में कोरोना संक्रिमतों की संख्या बढ़कर 40,23,179 हो गई है, जिनमें लगभग 8,46,395 मामले एक्टिव है वहीं इस महामारी से 31,07,223 लोग पूरी तरह से स्वस्थ हो गए हैं। अब तक इस महामारी से 69,561 लोगों की मौत हो चुकी है।

13 NAT — भारत में PUBG के बाद अब FAU-G, एक्टर अक्षय कुमार ने साझा की ये जानकारियां

भारत में PUBG समेत 118 चीनी ऐप पर प्रतिबंध लगने के बाद अब भारतीय गेमिंग ऐप FAU-G का टीजर जारी हो गया है. बॉलीवुड एक्टर अक्षय कुमार ने ट्वीट करके इस गेमिंग ऐप की जानकारी साझा की है. ट्वीट में उन्होंने लिखा है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के आत्मनिर्भर अभियान को सपोर्ट करते हुए वो सभी के सामने FAU-G ऐप को पेश करने में गौरव महसूस कर रहे हैं. इस ऐप के जरिये न केवल यूज़र्स का मनोरंजन होगा बल्कि वो गेम खेलने के साथ-साथ देश के जवानों के बलिदान को भी समझ पाएंगे. इस ऐप के जरिये जो भी रेवेन्यु इकठ्ठा होगा इसका 20 प्रतिशत ‘भारत के वीर’ ट्रस्ट को डोनेट कर दिया जाएगा।

14 NAT — सुशांत केस LIVE: रिया के भाई शॉविक व सैमुअल की NCB ने मांगी 7 दिन की रिमांड, कोर्ट में सुनवाई जारी

सुशांत सिंह राजपूत की मौत मामले में ड्रग्स एंगल की जांच कर रही नारकोटिक्स कंट्रोल ब्यूरो एनसीबी ने बड़ी कार्रवाई की है। एनसीबी ने शुक्रवार को ताबड़तोड़ छापेमारी और लंबी पूछताछ के बाद रिया चक्रवर्ती के भाई शॉविक और सुशांत के पूर्व हाउस मैनेजर सैमुअलल मिरांडा को गिरफ्तार कर लिया। माना जा रहा है कि दोनों को आज यानि 5 सितम्बर को कोर्ट में पेश किया जाएगा और एनसीबी लंबी पूछताछ और गुत्थी सुलझाने के लिए उन दोनों की हिरासत की मांग करेगी। एनसीबी सूत्रों के मुताबिक सुशांत मामले की मुख्य आरोपी रिया चक्रवर्ती को भी समन भेजकर पूछताछ के लिए बुलाया जाएगा। उधर सुशांत सिंह केस में सीबीआई भी लगातार जांच कर रही है।

15 NAT — चीनी समकक्ष से बोले रक्षामंत्री राजनाथ सिंह- शांति के लिए बातचीत जारी रहना जरूरी

पूर्वी लद्दाख में वास्तविक नियंत्रण रेखा पर चीन के साथ पिछले करीब चार महीने से चले आ रहे गतिरोध के बीच रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने शुक्रवार को मास्को में अपने चीनी समकक्ष जनरल वी फेंगे से मुलाकात की। इस बैठक के बाद रक्षा मंत्री कार्यालय ने बताया कि रक्षा मंत्री ने संदेश दिया है कि एलएसी पर शांति की पूर्ण बहाली सुनिश्चित करने के लि भारत और चीन को कूटनीतिक और सैन्य चैनलों के माध्यम से अपनी चर्चा जारी रखनी चाहिए।

रक्षा मंत्री ने स्पष्ट रूप से कहा कि भारतीय सैनिकों ने हमेशा सीमा प्रबंधन के प्रति बहुत ही जिम्मेदार रुख अपनाया है, लेकिन भारत की संप्रभुता, क्षेत्रीय अखंडता की रक्षा के हमारे संकल्प के बारे में भी कोई संदेह नहीं होना चाहिए। रक्षा मंत्री ने जोर देकर कहा कि चीनी सैनिकों की कार्रवाई, बड़ी संख्या में सैनिकों को एकत्र करना, उनके आक्रामक व्यवहार और एकतरफा रूप से यथास्थिति को बदलने का प्रयास द्विपक्षीय समझौतों का उल्लंघन है।

16 NAT — अयोध्या में मंदिर निर्माण के नाम पर अवैध रूप से चंदा वसूली करने वाले आरोपी को गिरफ्तार किया गया है।

अयोध्या में मंदिर निर्माण के नाम पर अवैध रूप से चंदा वसूली करने वाले आरोपी को गिरफ्तार किया गया है। आरोपी के खिलाफ मेडिकल थाने में मुकदमा दर्ज किया गया है। वहीं पुलिस आरोपी से पूछताछ कर रही है।

मेरठ में नरेन्द्र राणा श्रीरामतीर्थ ट्रस्ट बनाकर चंदा वसूली कर रहा था। इसकी सूचना विश्व हिन्दू परिषद (विहिप) को लगी तो उन्होंने विरोध किया। वहीं मामला पुलिस तक पहुंच गया। पुलिस ने आरोपी नरेंद्र राणा के खिलाफ मुकदमा दर्ज कर गिरफ्तार कर लिया है और पूछताछ शुरू कर दी है।

17 NAT — राहुल गांधी ने फिर साधा केंद्र पर निशाना, कहा- ‘न्यूनतम शासन, अधिकतम निजीकरण सरकार की सोच’

कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने शनिवार को फिर ट्वीट कर मोदी सरकार पर हमला किया है। राहुल गांधी ने ट्वीट करते हुए लिखा कि ‘न्यूनतम शासन, अधिकतम निजीकरण’ इस सरकार की सोच है।

राहुल ने एक खबर साझा करते हुए ट्वीट किया, ‘मोदी सरकार की सोच – न्यूनतम शासन, अधिकतम निजीकरण।’
कांग्रेस नेता ने दावा किया कि ‘कोविड तो बस बहाना है, सरकारी दफ्तरों को स्थाई ‘स्टाफ-मुक्त’ बनाना है, युवा का भविष्य चुराना है, ‘मित्रों’ को आगे बढ़ाना है।’

18 WORLD — विश्व में अब तक कुल संक्रमित 2.65 करोड़ पार, 8.73 लाख से ज्यादा ने गंवाई जान

विश्व में लगातार बढ़ती कोरोना संक्रमितों की संख्या शुक्रवार को 2.65 करोड़ पार कर गई है जबकि 8.73 लाख लोग जान गंवा चुके हैं। इस बीच ब्राजील में कुल संक्रमितों का आंकड़ा 40 लाख पार हो गया है। पाकिस्तान में कोरोना के 498 नए मामले के साथ 7 लोगों की मौत भी हुई है। इसके साथ ही देश में कुल संक्रमित लोगों की संख्या बढ़कर 2,97,512 हो गई है। अब तक कुल मृतकों की संख्या 6,335 हो गई है। न्यूजीलैंड में शुक्रवार को तीन महीने में पहली बार किसी शख्स की कोरोना से मौत हुई है।

19 WORLD – साल 2021 के मध्य तक कोरोना वैक्सीन के वितरण की उम्मीद नहीं – डब्ल्यूएचओ

साल 2021 के मध्य तक बड़े पैमाने पर कोरोना वैक्सीन के वैश्विक वितरण की उम्मीद नहीं है। विश्व स्वास्थ्य संगठन के मुख्य वैज्ञानिक डॉ सौम्या स्वामीनाथन ने इस बात की जानकारी दी है। स्वामीनाथन ने बताया कि वास्तविक रुप से बोला जाए तो, 2021 के मध्य तक ही देशों में वैक्सीन की डोज की उपलब्धता आसानी से देखी जा सकती है।

स्वामीनाथन ने यह भी कहा कि ये समय सीमा तय नहीं है, यह 2021 की दूसरी तिमाही या तीसरी तिमाही भी हो सकती है। हर देश में कोरोना वैक्सीन पहुंचाने में इतना समय आराम से लग जाएगा ताकि वो देश अपनी जनता को वैक्सीन के माध्यम से इम्यून कर सके।

20 WORLD – चीनी राष्ट्रपति जिनपिंग ने रद्द किया पाक दौरा

पाकिस्तान में चीन के राजदूत याओ जिंग ने कहा है कि राष्ट्रपति शी जिनपिंग के पाकिस्तान दौरे को कोविड-19 महामारी के मद्देनजर पुनर्निर्धारित किया गया है। दोनों सरकारें मौजूदा यात्रा की नई तारीख को अंतिम रूप देने की योजना पर काम कर रही हैं जिसकी घोषणा जल्द ही की जाएगी। राजदूत ने कहा, चीनी राष्ट्रपति को प्रधानमंत्री इमरान खान ने आमंत्रित किया था।

जिनपिंग ने अपना पाक दौरा अचानक ही रद्द किया है। वे 2020 के आखिर में यहां आने वाले थे लेकिन इसे फिलहाल अनिश्चितकाल के लिए रद्द कर दिया गया है। पाकिस्तान को जिनपिंग के दौरे से कई उम्मीदें थीं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *