झारखंड: बकरा मारने पर दलित युवकों की पेड़ से बांधकर पिटाई, पंचायत ने भी नहीं सुनी गुहार

रांची : गिरिडीह मुफस्सिल थाना अंतर्गत घघरडीहा गांव में बकरा चुराकर काटने के आरोप में ग्रामीणों ने गत दिन दो दलित युवकों को पेड़ में बांधकर पिटाई कर दी। इसे लेकर पीड़ित युवकों ने मुखिया सहित 18 लोगों के विरुद्ध प्राथमिकी दर्ज कराई है। घटना को लेकर ग्रामीणों में काफी रोष है। इसे लेकर गांव में तनाव भी है। इस बीच पुलिस अधीक्षक अमित रेणु भी गांव पहुंचकर मामले की जांच की।
दलित युवकों का आरोप

क्या है मामला :
पीड़ित युवकों का कहना है कि 28 जुलाई को गांव के ही एक यादव समाज के व्यक्ति का बकरा उसकी फसल को खा रहा था. दोनों ने बकरा को खदेड़ा. बाद में बकरे को यादव पक्ष के लोगों ने खुद ही मार दिया. दूसरे दिन 29 जुलाई को बकरा मारने का आरोप लगाते हुए दोनों दलितों को घर से निकाल कर एक पेड़ में बांध दिया गया. इस दौरान मुखिया बालेश्वर यादव की मौजूदगी में पंचायत हुई जिसमें उनसे जबरन कहलवाया गया कि दोनों ने बकरे को मारा है. यहीं पर उनपर जुर्माना भी लगाया गया.

दूसरे पक्ष की तरफ से शकुंतला देवी ने दोनों युवकों पर बकरा काटने का आरोप लगाते हुए एफआईआर दर्ज कराई है. मुखिया बालेश्वर यादव ने कहा कि 28 जुलाई को बकरा काटे जाने की शिकायत मिली थी. इस घटना पर 29 जुलाई को पंचायत हो रही थी. पंचायत में काफी भीड़ हो गई और कुछ लोगों ने जबरन दोनों युवकों को पेड़ से बांध दिया. हालांकि उन्होंने तुरंत ही दोनों को बंधन से मुक्त करवा दिया था. इस दौरान दोनों युवकों को साथ प्रताड़ित करने जैसी कोई बात नहीं थी.

दोषियों पर होगी कड़ी कार्रवाई :
एसपी : घघरडीहा गांव में बकरा मारने के आरोप में दलित युवकों को पेड़ से बांधकर पिटाई करने के मामले की जांच करने रविवार को एसपी अमित रेणु व एसडीपीओ कुमार गौरव पहुंचे। इस दौरान पुलिस पदाधिकारियों ने पूरे मामले की छानबीन की। पीड़ित युवकों के साथ-साथ उनके परिजनों तथा स्थानीय लोगों से घटना के बारे में विस्तार से जानकारी ली। पीड़ितों से पूछताछ के बाद एसपी व एसडीपीओ उस स्थल पर भी पहुंचे, जहां पंचायत हुई थी। जिस पेड़ से दोनों को बांधा गया था, उस स्थान का भी मुआयना किया। वहां भी कई लोगों से पूछताछ की। एसपी ने कहा कि पूरे मामले की जांच की जा रही है। दोषियों पर कड़ी कार्रवाई की जाएगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *