झारखंड हो सकता है Covid -19 का अगला हॉट स्पॉट, इन राज्यों में भी तेजी से बढ़ रहे हैं कोरोना संक्रमण

भारत में कोविड-19 के मामले डरा रहे हैं, देश में कोरोना के मामलों की संख्या 7 लाख से अधिक होगी गयी है। Covid -19 के 22,252 नए मामले सामने आने के बाद मंगलवार को देश में संक्रमण के मामले बढ़कर 7 लाख से अधिक हो गए हैं। इसी दौरान एक ऐसी खबर आ रही है जिससे कुछ राज्यों की परेशानी बढ़ सकती है, जी हां, देश में अब Covid -19 हॉट स्पॉट शिफ्ट होते नजर आ रहे हैं।

रिपोर्ट के मुताबिक पंजाब,ओडिशा, झारखंड, छत्तीसगढ़ समेत कुछ छोटे राज्य जैसे गोवा एवं जम्मू-कश्‍मीर कोरोना के नये हॉट स्पॉट बन सकते हैं , इन राज्यों में कोरोना का संक्रमण दोगुनी तेजी से बढ़ रही है, प्रत्येक 100 टेस्ट की बात करें, तो इन राज्यों में Covid -19 के मामले लगभग दोगुने हो चुके हैं जो पहले काफी कम थे।

गोवा में 18 May से 1 June के बीच कोरोना संक्रमण की दर 0.24% थी,19 June से 2 July के बीच यह बढ़कर 3.6% हो चुकी है, यहां कोरोना के मामले 1761 से ज्यादा हैं।

पश्चिम बंगाल की बात करें तो यहां 19 May से 1 June के बीच कोरोना संक्रमण की दर 2.5% थी, जो 19 June से 2 July के बीच 5.28% हो गई,आगे बता दें कि राज्य में टोटल मामले 22 हजार से ज्यादा हैं।

पंजाब में 19 May से 1 June के बीच कोरोना संक्रमण की दर 0.8% थी जो 19 June से 2 July के बीच बढ़कर 2.15% हो गई, यहां कुल मामले 6 हजार से ज्यादा हैं।

जम्‍मू-कश्‍मीर में 19 May से 1 June के बीच कोरोना संक्रमण की दर 1.61% थी जबकि यह 19 June से 2 July के बीच 2.62% हो चुकी है, यहां कोरोना के कुल मामले 8 हजार से अधिक हैं।

झारखंड में 19 May से 1 June के बीच कोरोना संक्रमण की दर 1.3% थी जो 19 June से 2 July के बीच बढ़कर 2% हो चुकी है, यहां कोरोना के मामले 2781 से ज्यादा हैं।

WHO की मानें तो 14 दिन के वक्त में मामलों के नियंत्रण का अनुमान लगाने में सहायता मिलती है, यही नहीं यदि पॉजिटिविटी रेट 5% से ज्यादा हो तो यह रेड जोन की श्रेणी में आता है।

राज्य में कम्युनिटी ट्रांसमिशन की ओर बढ़ रहा है Covid -19

झारखंड में कोरोना का संक्रमण अब कम्युनिटी ट्रांसमिशन की ओर तेजी से बढ़ रहा है, हालांकि, Indian Council of Medical Research
फिलहाल इस बात से इनकार कर रहा है। लेकिन, स्थिति समय में सूबे में मिल रहे कोरोना संक्रमितों के अध्ययन के आधार पर विशेषज्ञ डॉक्टर कम्युनिटी ट्रांसमिशन का अंदेशा जाहिर कर रहे हैं, राज्य में अब गली-मोहल्ले से कोरोना संक्रमित मिलने लगे हैं, जिससे संक्रमितों की तादाद अचानक बढ़ी है, हाल के दिनों में मिले संक्रमितों की कोई ट्रेवल हिस्ट्री नहीं रही और न ही किसी कोरोना संक्रमित से उनका सीधा संपर्क हुआ है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *