Jharkhand Unlock : Lockdown के बाद विधालय खोलने की तैयारी शुरू, गवर्नमेंट स्कूलों के 47.95 लाख विधार्थियों के लिए होंगे ये उपलब्ध।

Ranchi : स्कूली शिक्षा व साक्षरता विभाग ने Lockdown के बाद स्कूल खोलने को लेकर तैयारी शुरू कर दी है। Covid -19 से बचाव के उपायों के साथ स्कूल खोलने के लिए होने वाली जरूरतों को पूरा करने के लिए सुझाव तैयार किया गया है। इसके लिए शिक्षा विभाग ने CSR के तहत मदद लेने की तैयारी की है। शिक्षा विभाग द्वारा इसके लिए कंपनियों व बैंकों को खत लिखा गया है। 7 July को संबंधित कंपनियों के प्रतिनिधियों के साथ मीटिंग होगी।

शिक्षा विभाग ने सूबे के 35447 गवर्नमेंट स्कूल में पढ़ने वाले 47,95,807 स्टूडेंट्स को थ्री लेयर वाला दो-दो वॉशेबल मास्क देने का सुझाव तैयार किया है। फिलहाल बच्चों को रोजाना 20 मिलीलीटर के हिसाब से अगले 9महीने तक सैनिटाइजर भी दिया जायेगा। स्कूलों में हाथ धोने की पर्याप्त प्रबन्ध की जायेगी, स्कूल में 50 स्टूडेंट्स पर 4साबुन या हैंडवॉश प्रति सप्ताह दिया जायेगा, वहीं स्कूलों को भी सैनिटाइजेशन के लिए कमरा के हिसाब से सैनिटाइजर उपलब्ध कराया जायेगा।

CSR के तहत सहायता लेने का सुझाव

विद्यालयों को आवश्यक संसाधन मौजूद कराने के लिए CSR के तहत सहायता लेने का प्रस्ताव तैयार किया गया है़ विभाग की ओर से CCL, ECL, BCCL, Bokaro Steel , Mecon Limited, Jindal Power or Steel, DVC , Tata Steel, Hindalco, Adani Foundation Limited, Abhijeet Group , Birsa munda Airport , Hindustan Copper Limited, State Bank OF India, Bank OF India, Mongia Steel, Rugnta mines Limited, CCL Limited, SRI Cement, indian oil Corp, BP के प्रतिनिधि को पत्र लिखा गया है.

शिक्षा विभाग का प्रस्ताव

सामग्री आवश्यकता

साबुन/हैंडवॉश प्रति सप्ताह चार पीस/50 बच्चा

सैनिटाइजर प्रति बच्चा 20 एमएल प्रतिदिन, नौ माह तक

स्कूल को सैनिटाइजर

चार से आठ कमरा एक लीटर प्रति सप्ताह

नौ से 20 कमरा 1.5 लीटर प्रति सप्ताह

20 से अधिक कमरा दो लीटर प्रति सप्ताह

थर्मल गन सौ छात्र पर एक

थ्री लेयर वॉशेबल मास्क प्रति विद्यार्थी दो

तीन कमरा तक 0.5 लीटर प्रति सप्ताह

8 तक जानकारी अपलोड करने का निर्देश

पारा टीचर्स के May महीने का मानदेय भुगतान के लिए शिक्षा परियोजना ने 8 July तक जानकारी पोर्टल पर अपलोड करने का निर्देश दिया है। शिक्षा परियोजना निदेशक ने इस संबंध में सभी जिलों को पत्र लिखा है।

15 तक प्रशिक्षण पूरा करने का निर्देश

Covid -19 से सुरक्षा की जानकारी को लेकर राज्य शिक्षा परियोजना द्वारा शिक्षकों के लिए ऑनलाइन प्रशिक्षण शुरू किया गया है। शिक्षकों को 15 July तक प्रशिक्षण पूरा करने को कहा गया है। सूबे के गवर्नमेंट स्कूल्स में लगभग 1.16 लाख शिक्षक हैं। इनमें से लगभग 30 हजार शिक्षक प्रशिक्षण के बाद टेस्ट में सफल हुए हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *