जानें ऐसे बॉलीवुड सितारों के बारे जिन्होंने आत्महत्या की!

सिनेमा जगत में बहुत कम लोगों ने ही कामयाबी का स्वाद चखा है। कुछ ऐसे भी हैं जिसने कामयाबी की सीढ़ियों में कदम रखते ही अपनी जिंदगी को ख़त्म कर दिया। ऐसे ही कुछ अभिनेताओं और अभिनेत्रियों की चौंकाने वाली आत्महत्याओं के बारे में जानकारी देता हूँ।

1. Sushant Singh Rajput (1986 – 2020)

बिहार के लाल सुशांत सिंह राजपूत एक ऐसे कलाकार थे जो अपने कला के दम पर किसी भी फिल्म को सुपरहिट बना सकते थे, लेकिन सुशांत ने 14 जून 2020 को, मुंबई स्थित बांद्रा में अपने घर में फांसी लगा ली, उनकी आत्महत्या का वजह उनके डिप्रेशन को बताया गया है, हालांकि पुलिस अबतक जांच में जुटी है। सुशांत सबसे पहले ज़ी टीवी के धारावाहिक “पवित्र रिश्ता” से अपनी पहचान बनाई उसके बाद फिल्म काई पो चे से, बॉलीवुड इंडस्ट्री में अपने फ़िल्मी करियर की शुरुवात की जहाँ से वो कामयाबी उसकी कदम चुम रहे थे।

2. Jiya Khan (1988 – 2013)

जिया खान एक ब्रिटिश अमेरिकन एक्ट्रेस है, जिया ने बॉलीवुड जगत में अपना करियर फिल्म निशब्द से शुरुवात की थी , जहाँ वह अमिताभ बच्चन के साथ नज़र आयी थी। जिया ने 3 जून 2013 में मुंबई स्थित जुहू में अपने घर में फांसी लगाके सुसाइड कर ली थी।

3. Divya Bharti (1974 – 1993)

दिव्या भारती बॉलीवुड की उभरती हुई सितारा थी, लेकिन अचानक से इस सितारे में चमक ख़त्म हो गयी, दिव्या 1993 में महज़ 19 साल की उम्र में उनके करियर की शुरुवाती दौर में ही उनकी मौत हो गई। वह अपने फ्लैट के खिड़की से गिरने के बाद मृत पाई गईं। अब तक इस मौत का कारण पता नहीं चला ।

4. Kushal Punjabi (1977 – 2019)

कुशल पंजाबी सिनेमा जगत के उभरते कलाकार थे, कुशल ने मुंबई स्थित अपने घर में सुसाइड कर ली थी, उनकी मौत का वजह भी डिप्रेशन को बताया गया था। कुशल ने फिल्म लक्ष्य , काल , सलामे-ए-इश्क और दन दना दन गोल जैसी फिल्मों में काम किया था।

5. Silk Ismita (1960 – 1996)

सिल्क स्मिता , 80 के दशक की कलाकार थी, सिल्क ने अपने फ़िल्मी करियर में करीब 450 फिल्मों में काम किया था। सिल्क ने अधिकतर B और C ग्रेड की फिल्मों में काम किया था। सिल्क 23 सितंबर 1996 में चेन्नई स्थित अपने अपार्टमेंट में मृत अवस्था में पायी गयीं। इन पर बॉलीवुड में बायोपिक फिल्म डर्टी पिक्चर भी बनी है, जिसमे विद्या बालन ने सिल्क स्मिता का किरदार निभाया है।

6. Guru Dutt (1925 – 1964 )

वसंत कुमार शिव शंकर पादुकोण , जिसे लोग गुरु दत्त के नाम से जानते थे , गुरु दत्त की बहुत सारे क्लासिकल फ़िल्में, चौदवी की चाँद कागज़ के फूल , साहिब बीवी और गुलाम जैसी फ़िल्में जिसके गीत आज तक लोगों के जुबान पर रहती है। गुरु दत्त मुंबई के किराये के मकान में मृत हालत में पाए गये, रिपोर्ट के अनुसार गुरु दत्त ने एल्कोहॉल के साथ नींद की दवाईयां खा ली थी। गुरु दत्त के लिए ये पहली घटना नहीं था इससे पहले भी वह 2 बार आत्महत्या करने की कोशिश किये थे।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *