Mann Ki Baat live: प्रधानमंत्री मोदी बोले – मुझे भरोसा है राष्ट्रीय शिक्षा नीति के जरिये एक बड़ा बदलाव होने जा रहा है

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज यानि रविवार सुबह 11 बजे अपने रेडियो कार्यक्रम ‘मन की बात’ से देश को सम्बोधित कर रहे हैं। पीएम मोदी अपने विचार के साथ देशवासियों को सम्बोधित करते हैं। पीएम मोदी हर महीने के अंतिम रविवार को राष्ट्र को संबोधित करते हैं। पीएम मोदी की ये कार्यक्रम की 68वीं एपिसोड है। इसे आकाशवाणी और दूरदर्शन के समूचे नेटवर्क पर प्रसारित किया जा रहा है।

आज, देश में, हर जगह कुछ न कुछ innovation हो रहे हैं। शिक्षक और छात्र मिलकर कुछ नया कर रहे हैं। मुझे भरोसा है जिस तरह देश में राष्ट्रीय शिक्षा नीति के जरिये एक बड़ा बदलाव होने जा रहा है, हमारे शिक्षक इसका भी लाभ छात्रों तक पहुचाने में अहम भूमिका निभायेंगे।” – पीएम नरेन्द्र मोदी।

Dogs की Disaster Management और Rescue Missions में भी बहुत बड़ी भूमिका होती हैं। भारत में तो National Disaster Response Force – NDRF ने ऐसे दर्जनों Dogs को Specially Train किया है।”

कुछ दिन पहले ही आपने शायद TV पर एक बड़ा भावुक करने वाला दृश्य देखा होगा, जिसमें, बीड पुलिस अपने साथी Dog रॉकी को पूरे सम्मान के साथ आख़िरी विदाई दे रही थी | रॉकी ने 300 से ज्यादा केसों को सुलझाने में पुलिस की मदद की थी ।

मोदी ने देशवासियों को अपने प्यारे देशवासियो को नमस्कार किया , देश में हो रहे हर आयोजन में जिस तरह से लोग संयम और धैर्य और सादगी इस बार देखी जा रही है, वो अभूतपूर्व है। हम बहुत बारीकी से अगर देखेंगे, तो एक बात अवश्य हमारे ध्यान में आएगी- हमारे त्यौहार और पर्यावरण, इन दोनों के बीच एक बहुत गहरा रिश्ता रहा है।

मेरे प्यारे देशवासियो, कोरोना के इस कालखंड में देश कई मोर्चों पर एक साथ लड़ रहा है, लेकिन इसके साथ-साथ, कई बार मन में ये भी सवाल आता रहा कि इतने लम्बे समय तक घरों में रहने के कारण, मेरे छोटे-छोटे बाल-मित्रों का समय कैसे बीतता होगा।”

आत्मनिर्भर app innovation challenge के results देखकर आप ज़रूर प्रभावित होंगे । काफी जाँच-परख के बाद, अलग-अलग category में, लगभग दो दर्जन Apps को award भी दिए गये हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *