नीतीश 7वीं बार बिहार के मुख्यमंत्री :शपथ लेने वाले 15 में से 7 मंत्री पिछड़े वर्ग से, भाजपा के कोटे से दो डिप्टी सीएम समेत 7 मंत्री

*नीतीश 7वीं बार बिहार के मुख्यमंत्री :शपथ लेने वाले 15 में से 7 मंत्री पिछड़े वर्ग से, भाजपा के कोटे से दो डिप्टी सीएम समेत 7 मंत्री*

से 3 नेताओं को मंत्री बनाया गया है।

मंच पर तीन कुर्सियां, इसी से साफ हुआ कि डिप्टी सीएम कौन
नीतीश कुमार के शपथ लेने के बाद दूसरे नंबर पर तारकिशोर प्रसाद और तीसरे नंबर पर रेणु देवी ने शपथ ली। शपथ के बाद ये दोनों नेता भी मंच पर ही नीतीश के पास रखी दो कुर्सियों पर बैठ गए। पोर्टफोलियाे बंटने में भले ही देर थी, लेकिन इससे साफ हो गया कि नई सरकार में तारकिशोर और रेणु डिप्टी सीएम होंगे।

बिजेंद्र यादव सबसे उम्रदराज, सहनी सबसे युवा

जातिगत समीकरण: भाजपा से 2 पिछड़े, 4 अगड़े और एक दलित को मौका मिला है। जदयू से एक अगड़े, 4 पिछड़े और एक दलित को मंत्री बनाया गया है।
सबसे उम्रदराज: सुपौल से 8 बार से विधायक 74 साल के बिजेंद्र यादव सबसे उम्रदराज मंत्री हैं। जदयू नेता बिजेंद्र पिछली सरकार में भी ऊर्जा मंत्री थे।
सबसे कम अनुभवी: फुलपरास से विधायक शीला कुमारी मंडल पहली बार जदयू के टिकट पर चुनाव लड़ीं और जीत गईं। उन्हें सीधे मंत्रिमंडल में मौका मिला है।
सबसे युवा: 41 साल के VIP चीफ मुकेश सहनी इस मत्रिमंडल में सबसे युवा हैं। वे इकलौते ऐसे मंत्री हैं जो किसी भी सदन के सदस्य नहीं हैं। उन्होंने सिमरी बख्तियारपुर सीट से चुनाव लड़ा, लेकिन हार गए।
सबसे अमीर: भाजपा के रामसूरत राय सबसे अमीर मंत्री हैं। उनकी संपत्ति 26.88 करोड़ रुपए है।
सबसे कम संपत्ति: रामप्रीत पासवान के पास सबसे कम 1.05 करोड़ रुपए की संपत्ति है।
जो विधान परिषद से हैं: हम के संतोष मांझी और भाजपा के मंगल पांडे ने चुनाव नहीं लड़ा था। दोनों विधान परिषद के सदस्य हैं।
सबसे ज्यादा क्रिमिनल केसः मुकेश सहनी (VIP), अशोक चौधरी (जदयू) और जीवेश मिश्रा (भाजपा) पर 5-5 मामले दर्ज हैं।
शपथ: रामप्रीत पासवान और जीवेश मिश्र ने मैथिली में शपथ ली।
पहली पंक्ति में नहीं बैठ पाए सुशील मोदी
शपथ समारोह में गृह मंत्री अमित शाह और भाजपा अध्यक्ष जेपी नड्डा भी मौजूद रहे। शाह और नड्डा पहली पंक्ति में बैठे, पर इस कतार में बैठने वाले मेहमानों की लिस्ट में डिप्टी सीएम रहे सुशील मोदी का नाम नहीं था।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *