नीतीश कुमार 7वीं बार लेंगे CM पद की शपथ, जाने इस से पहले कब कब ली शपथ

 

पटना : बिहार के अगले मुख्यमंत्री JDU चीफ नीतीश कुमार ही होंगे। रविवार को NDA विधानमंडल दल की बैठक में उन्हें नेता चुना गया। सोमवार को वह सीएम पद की शपथ लेंगे। कार्यक्रम शाम करीब साढ़े चार बजे होगा। नीतीश को एनडीए दल का नेता पर्यवेक्षक राजनाथ सिंह की मौजूदगी में चुना गया। इस दौरान बीजेपी नेता देवेंद्र फडणवीस, भूपेंद्र यादव, सुशील मोदी मौजूद रहे। वहीं, गठबंधन में HAM के जीतन राम मांझी और VIP के मुकेश सहनी भी उपस्थित रहे।

राज्यपाल के समक्ष सरकार बनाने का दावा पेश करने के बाद उन्होंने पत्रकारों को बताया- NDA की बैठक में मुझे फिर से एक बार नेता चुना गया। महामहिम राज्यपाल को अभी पत्र दे दिया गया। उन्होंने स्वीकार करते हुए मुझे मुख्यमंत्री के रूप में मनोनीत किया। कल कौन-कौन शपथ ग्रहण करेगा इसका फैसला अभी होगा।

उधर, उप मुख्यमंत्री पद के लिए सुशील मोदी के नाम की चर्चा है। हालांकि, इस बारे में आधिकारिक ऐलान नहीं हुआ है। वैसे, संकेत उपमुख्यमंत्री पद पर सुशील मोदी को बनाए रखने के लग रहे हैं। चूंकि, ऐसी अटकलें भी थीं कि उपमुख्यमंत्री पद के लिये भाजपा की ओर से अति पिछड़े वर्ग से किसी नाम को आगे बढ़ाया जा सकता है। उपमुख्यमंत्री पद के लिये दलित समुदाय से आने वाले कामेश्वर चौपाल का नाम भी चर्चा में था। इसी बीच, बीजेपी विधायक दल के नेता तारकिशोर प्रसाद चुने गए। वह कटिहार सदर से विधायक हैं।

नीतीश को एनडीए दल के नेता चुने जाने से ऐन पहले Congress के तारिक अनवर ने कहा था कि पहले नीतीश कुमार बिहार में अच्छे नेता के तौर पर NDA में उभरे थे। पर इस बार पहले जैसी स्थितियां नहीं हैं। BJP ने उन्हें कमजोर करने की साजिश रची है। अब अगर वह एनडीए के नेता या सीएम चुन भी लिए गए, तो उन्हें नियंत्रित करने का रिमोट किसी और के पास होगा।

 कब-कब ली नीतीश ने CM पद की शपथः

पहली बार- 3 मार्च, 2000
दूसरी बार- 24 मार्च, 2005
तीसरी बार- 26 नवंबर 2010
चौथी बार- 22 फरवरी, 2015
पांचवीं बार- 20 नवंबर, 2015
छठी बार- 27 जुलाई, 2017
सातवीं बार – संभवतः 16 नवंबर, २०२०

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *