डॉ. कफील खान के खिलाफ हटाया गया NSA, कोर्ट ने दिए जल्द रिहाई के आदेश, भड़काऊ भाषण के आरोप में हुए थे गिरफ्तार

इलाहाबाद हाईकोर्ट ने दिया डॉ कफील खान की तुरंत रिहाई का आदेश दिए हैं। कफील खान पर नागरिकता संशोधन अधिनियम को लेकर भड़काऊ भाषण देने का आरोप पर उनपर रासुका लगाया गया था। चीफ जस्टिस गोविंद माथुर और जस्टिस सौमित्र दयाल सिंह की पीठ ने डॉक्टर कफील की मां नुजहत परवीन की याचिका पर यह आदेश पारित किया। हाईकोर्ट ने डॉ कफील खान की रासुका में निरुद्धि के डीएम अलीगढ़ के आदेश और उसके कन्फ़र्मेशन को रद्द कर दिया है। रासुका में निरुद्धि और उसकी अवधि बढ़ाने को भी अवैधानिक करार दिया है।

अदालत ने डॉ कफील खान को अविलंब रिहा करने का निर्देश दिया है। 28 अगस्त को डॉ कफील खान मामले में NSA निरुद्ध के खिलाफ दायर याचिका पर इलाहाबाद उच्च न्यालय में सुनवाई पूरी होने के बाद फैसला सुरक्षित रख लिया था।

दरअसल डॉक्टर कफील खान अगस्त, 2017 में गोरखपुर मेडिकल कॉलेज के मामले के बाद चर्चा में आए थे। यहां कथित रूप से ऑक्सीजन की कमी के चलते बड़ी संख्या में बच्चों की मौत हो गई थी। उस वक्त डॉ कफील खान संबंधित वार्ड के नोडल ऑफिसर थे। हालांकि, बाद में इस मामले में उन्हें रिहा कर दिया गया।

आगे आपको बतादें डॉ कफील पर नागरिकता संशोधन कानून (CAA) और NRC को लेकर भड़काऊ भाषण देने के मामले डीएम अलीगढ़ ने नफरत फैलाने के आरोप में डॉ कफील पर रासुका लगाया था। पिछले कई महीनों से रासुका के तहत वे मथुरा जेल में बंद हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *