शनिवार को पीएम नरेंद्र मोदी राष्ट्रीय स्वच्छता केंद्र का उद्धाटन करेंगे

New Delhi : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी शनिवार को ‘राष्ट्रीय स्वच्छता केंद्र’ का उद्घाटन करेंगे. महात्मा गांधी को समर्पित राष्ट्रीय स्वच्छता केंद्र (RSK) की प्रधानमंत्री ने सबसे पहले घोषणा 10 अप्रैल 2017 को गांधीजी के चम्पारण ‘सत्याग्रह’ के 100 वर्ष पूरे होने के अवसर पर की थी।

छत्तीस स्कूली छात्रों से बातचीत करेंगे प्रधानमंत्री : यह स्वच्छ भारत मिशन पर एक परस्पर संवादात्‍मक (इंटरैक्टिव) अनुभूति केंद्र होगा, एक अधिकृत बयान में कहा गया है कि राजघाट के नजदीक मौजूद RSK का यात्रा करने के बाद प्रधानमंत्री सोशल डिस्टेंसिंग के नियमों का पालन करते हुए RSK के सभागार में दिल्ली के 36 स्कूली स्टूडेंट्स से वार्तालाप करेंगे जो 36 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों का प्रतिनिधित्व करेंगे, इसके बाद वह संबोधन देंगे।

बयान में कहा गया है कि सभागार नंबर एक में दर्शक 360 डिग्री का अनूठा ऑडियो-विजुअल कार्यक्रम देखेंगे, जिसमें देश की स्वच्छता की कथा यानी संसार के इतिहास में लोगों की आदतों में सुधर लाने वाले सबसे बड़े अभियान की सफ़र दिखाई जाएगी। सभागार नंबर दो में विभिन्न माध्यमों से स्वच्छ भारत के गांधी के सपने को हासिल करने के लिए किए गए कामो की कथा बताई जाएगी।

खुले में शौच करने की आदत को बदला : बयान में कहा गया है कि स्वच्छ भारत मिशन ने देश में ग्रामीण स्वच्छता की सूरत बदल दी और 55 करोड़ से ज्यादा लोगों की खुले में शौच करने की आदत को बदल दिया और वे शौचालयों का उपयोग करने लगे। देश को इसके लिए इंटरनेशनल समुदाय से काफी सराहना मिली और हमने संसार के लिए एक नजीर पेश की। इसमें कहा गया है कि यह मिशन दूसरे स्टेज में है जिसका लक्ष्य भारत के गांवों को खुले में शौच से मुक्त करना है।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *