महंगा हो सकता है रेल का किराया , सरकार ने प्राइवेट ट्रेन ऑपरेट करने वाली कंपनियों को किराया तय करने की दी छूट

Indian Railway News: देश में रेल का किराया महंगा हो सकता है। सोर्स के अनुसार सरकार ने प्राइवेट ट्रेन ऑपरेट करने वाली कंपनियों को किराया तय करने की छूट दी है। हालांकि केंद्र सरकार ने कंपनियों को ये भी निर्देश दिए हैं कि अगर उन रूट्स पर पहले से एसी बसें और प्लेन चल रही है, तो ऐसे में कंपनियों को किराया तय करने से पहले इस बात का ध्यान रखना अनिवार्य होगा।

इन कपंनियों ने दिखाई थी रुचि

केंद्र सरकार ने 109 ओरिजिन डेस्टिनेशल पर पैसेंजर ट्रेनें चलाने के लिए प्राइवेट कंपनियों को सामने आने को कहा था। इसके बाद प्राइवेट ट्रेन ऑपरेट करने के लिए कई कंपनियों ने अपनी रुचि दिखाई थी। इन कंपनियों में एल्सटॉम, बॉम्बार्डियर इंक, जीएमआर इन्फ्रास्ट्रक्चर लिमिटेड और अडानी एंटरप्राइजेज लिमिटेड जैसी कंपनियां शामिल हैं।

किराया को लेकर देश में हमेशा रहा है संवेदनशील माहौल

देस में हर दिन लाखो लोग ट्रेन में सफर करते हैं। इनमें से ज्यादातर लोग गरीब तबके के होते हैं। ऐसे में देश में ट्रेनों का किराया सबसे बड़ा मुद्दा साबित हो सकता है। बता दें कि इस मुद्दे को लेकर राजनीतिक गलियारे में भी हमेशा हलचल देखने को मिली है। ऐसे में प्राइवेट कंपनियां अगर ट्रेन का किराया निश्चित करती है तो देश की एक बड़ी आबादी को मुसीबतों का सामना करना पड़ सकता है। हालांकि अगर गरीब जनता को देखते हुए प्राइवेट कंपनियां किराया तय करती है तो प्राइवेट रेल देश और जनता दोनों के लिए काफी फायदेमंद होगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *