पाक को सऊदी ने दिया बड़ा झटका अब नहीं देगा उधार तेल

NEW DELHI : कंगाली से उभरने के लिए पाकिस्तान दुनिया में आर्थिक मदद की भिक्षा मांगता रहता है, लेकिन स्थिति लगातार बदहाल होते जा रहे हैं। इस बीच पाक को सऊदी अरबिया ने एक बड़ा धक्रका दिया है। पाक ने सऊदी अरब से प्राकृतिक तेल ऋण लेने के लिए तीन वर्ष की सौदा की थी, लेकिन यूएई गवर्नमेंट ने इस डील को वक्त से पहले ही खत्म कर दिया है। मई के बाद से ही पाक को सऊदी से कच्चा तेल नहीं मिला है। वहीं, सऊदी गवर्नमेंट ने पाक को इस मामले में कोई उत्तर भी नहीं दिया है।

आगे बताया जा रहा है कि पाक के पिछले कुछ दिन पहले किए गए व्यवहार के वजह से सऊदी ने अपने माली सहारा को वापस भी ले लिया है। अक्टूबर 2018 में सऊदी अरब ने पाक को तीन वर्ष के लिए 6.2 बिलियन डॉलर का वित्तीय पैकेज देने का घोषणा किया था। इसमें तीस लाख डॉलर की नकद मदद मौजूद थी, जबकि बाकी के पैसों के एवज में पाक को तेल और गैस की आपूर्ति की जानी थी।

रकम पर इतने प्रतिशत इंटरेस्ट दे रहा पाक

इस समझौते के मुताबिक, शुरुआत में सऊदी ने पाक को नकदी और तेल की सहूलियत सिर्फ एक वर्ष के लिए दिया था, लेकिन बाद के सालों में इसे बढ़ाकर तीन वर्ष के लिए कर दिया गया। इस तीस लाख डॉलर की नकद ,मदद के लिए पाक 3.3 प्रतिशत की दर से सूद की अदायगी भी कर रहा था।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *