राफेल फाइटर जेट का इंतजार खत्म, 5 राफेल विमान भारत के लिए रवाना

नई दिल्ली: फ्रांस से भारत आने वाले मल्टी-रोल राफेल फाइटर जेट का इंतजार अब खत्म हो गया है। सोमवार को 5 राफेल विमान भारत के लिए रवाना हो गए हैं। विमानों ने फ्रांस के मैरीग्रेक बेस से रात करीब 12:30 बजे भारत के लिए उड़ान भरी। वे बुधवार को भारत के अंबाला एयर बेस पर पहुंचेंगे। भारत आने पर, पांचों विमान संयुक्त अरब अमीरात में अबू धाबी के पास अल दफरा फ्रेंच एयर बेस पर उतरेंगे। वहां से वे बुधवार को अंबाला पहुंचेंगे। फ्रांस से खरीदे गए पांच राफेल में से दो ट्रेनर विमान हैं और तीन फाइटर जेट हैं।

इस बीच, पूर्वी लद्दाख सीमा पर चीन के साथ चल रहे सीमा विवाद के बीच भारतीय वायु सेना जो अपने बेड़े में राफेल फाइटर जेट को शामिल करने जा रही है। भारतीय वायु सेना 60 किलोमीटर तक की मारक क्षमता वाली नई पीढ़ी की जमीन से हवा में मार करने वाली मिसाइलें लगाने पर गौर कर रही है। विमान कई तरह के शक्तिशाली हथियार ले जाने में सक्षम है। यूरोपीय मिसाइल निर्माता एमबीडीएस की मोटर, स्कैलप क्रूज मिसाइल, मीका वेपन सिस्टम को राफेल जेट्स के हथियार पैकेज में शामिल किया जाएगा।

भारतीय वायु सेना अब मध्यम श्रेणी के एयर-टू-ग्राउंड मॉड्यूलर हथियारों की खरीद पर ध्यान दे रही है और इस के लिए सरकार के द्वारा सशस्त्र बलों को महत्वपूर्ण हथियारों और गोला-बारूद की खरीदारी के लिए तेजी लाने के लिए आपातकालीन वित्तीय शक्तियों का इस्तेमाल करने की योजना है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *