जब किंग खान ने गैंगस्टर अबू सलेम से कहा, ‘मैं तुम्हें नहीं बताता कि किसे गोली मारनी है, तो मुझे मत बताओ कि कौन सी फिल्म करनी है’

बॉलीवुड के किंग के नाम से पहचान बनाने वाले शाहरुख खान  का आज अपना 55वां जन्मदिन मना रहे हैं. 2 नवंबर 1965 को दिल्ली में जन्मे शाहरुख खान ने अपना करियर टीवी सीरियल से शुरू किया था. सन् 1988 में उन्होंने ‘फौजी’ सीरियल से टीवी चैनल में डेब्यू किया था. इसके बाद शाहरुख ने ‘सर्कस’, ‘इडियट’, ‘उम्मीद’, ‘वाघले की दुनिया’ जैसे टीवी सीरियल्स में काम किया. बाद में शाहरुख दिल्ली से मुंबई शिफ्ट हो गए और वहां उन्होंने हेमा मालिनी की मदद से बॉलीवुड में एंट्री लेकर ‘दिल आशना है’ फिल्म में काम करना शुरू किया, लेकिन शाहरुख की डेब्यू फिल्म ‘दीवाना’ सन् 1992 में रिलीज हुई. यह फिल्म दर्शकों को बेहद पसंद आई.।

शाहरुख खान  पिछले 25 सालों से लोगों के दिलों पर राज कर रहे हैं। बॉलीवुड के किंग खान, रोमांस किंग और बॉलीवुड के बादशाह शाहरुख खान को उनकी फिल्मों के साथ फैंस ने कई नाम भी दिए हैं। शाहरुख खान भारत के हर मिडिल क्लास युवाओं को सपने देखने का हक दिया दिल्ली के मिडिल क्लास के राजेंद्र नगर इलाके का रहना वाला लड़का मुंबई आकर कैसे सुपरस्टार बना ये तो सभी जानते हैं, लेकिन ये बात शायद कम ही लोग जानते हैं कि शाहरुख खान को मुंबई में अपने सफलता के दिनों में अंडरवर्ल्ड गैंग और अंडरवर्ल्ड डॉन की धमकियों का भी सामना करना पड़ा है। हिंदी फिल्म इंडस्ट्री में पहले अंडरवर्ल्ड का काफी दबदबा था।

कहा जाता है कि शाहरुख खान की जब एक के बाद फिल्म सुपरहिट होने लगी तो उन्हे अंडरवर्ल्ड डॉन गैंगस्टर अबू सलेम  और छोटा शकील  से धमकी भरे फोन कॉल आने लगे थे। जिसके बाद मुंबई पुलिस ने उनकी सुरक्षा भी बढ़ा दी थी। सच कहा जाए तो एक स्टार के रूप में शाहरुख का निजी जीवन में कोई कम चुनौतीपूर्ण नहीं रहा है।

हिंदी फिल्म उद्योग पर अंडरवर्ल्ड का दबाव हमेशा से बहुत मजबूत और वास्तविक रहा है। शाहरुख को जब सफलता मिलने लगी तो गैंगस्टर अबू सलेम और छोटा शकील के धमकी भरे कॉल से निपटना पड़ा था।

अनुपमा चोपड़ा ने अपनी किताब ‘किंग ऑफ बॉलीवुड’ में बताया है कि कैसे शाहरुख खान को एक बार अबू सलेम ने धमकी भरा फोन कॉल किया था और अपने एक नजदीकी प्रड्यूसर की फिल्म में काम करने के लिए शाहरुख खान पर काफी दबाव बनाया था।

शाहरुख खान वो फिल्म नहीं करना चाहते थे इसलिए अबू सलेम ने उनपर दबाव भरे कॉल किए थे। शाहरुख खान ने उस वक्त अब सलेम को कड़े शब्दों में जवाब देते हुए कहा था” मैं तुम्हें ये नहीं बताता हूं कि तुम्हे किसे गोली मारनी है, इसलिए मुझे भी ये मत बताओ कि मैं मुझे कौन सी फिल्म करनी है।”

शाहरुख खान यश चोपड़ा की फिल्म, ‘दिल तो पागल है’ की शूटिंग कर रहे थे, जब उन्हें अबू सलेम का फोन आया था।

शाहरुख खान ने बताया था कि यह उनके लिए काफी दबाव वाला और डरावना अनुभव था। हालांकि उन्होंने इसका बहादुरी से सामना किया और बाद में मुंबई पुलिस ने शाहरुख खान की सुरक्षा बढ़ा दी थी। किताब में शाहरुख खान ने बताया था कि यह उनके लिए काफी दबाव वाला और डरावना अनुभव था। बाद में मुंबई पुलिस ने शाहरुख खान की सुरक्षा बढ़ा दी थी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *