शाओमी ने लांच किया नया इलेक्ट्रिक स्कूटर, कीमत करीब करीब 38,000 रुपये

Xiaomi ने नया इलेक्ट्रिक स्कूटर लॉन्च किया है। Ninebot C30 इलेक्ट्रिक स्कूटर कंपनी ने सबसे पहले अपने घरेलू बाजार चीन में उतारा है। कंपनी अपने इस स्कूटर के जरिए इलेक्ट्रिक मोबिलिटी सेगमेंट में अपनी दावेदारी पेश करेगी। Ninebot C30 इस सेगमेंट के सबसे सस्ते प्रॉडक्ट में से एक होगा। इसकी कीमत 3,599 युआन यानी करीब 38,000 रुपये है। कंपनी इस स्कूटर के जरिए यूथ को टारगेट कर रही है। अपनी कम कीमत के चलते यह स्कूटर इस सेगमेंट के अन्य प्रॉडक्ट्स को कड़ी टक्कर दे सकता है।

मोटर/पावर : पहले से चले आ रहे पेट्रोल-डीजल वाले वाहनों में जो महत्व उनके इंजन का होता है ठीक उसी तरह इलेक्ट्रिक वाहनों की जान उनका मोटर है। शाओमी के इस स्कूटर में 400W का मोटर दिया गया है जो 40Nm टॉर्क जनरेट करता है। इस स्कूटर की टॉप स्पीड 25KM है।

ब्रेकिंग : एक बार फुल चार्ज होने के बाद इसकी मदद से 35 किमी की दूरी तय कर सकते हैं। चीन में इस स्कूटर के लिए ड्राइविंग लाइसेंस की भी जरूरत नहीं होगी। स्कूटर में सिंगल डिस्क ब्रेक फ्रंट के लिए और ड्रम ब्रेक रियर के लिए दिए गए हैं।

बैटरी : इलेक्ट्रिक वाहनों का ईंधन उनकी बैटरी है। शाओमी का यह बजट स्कूटर रिमूवेबल बैटरी के साथ आता है। यानी आप इसे कहीं भी कैरी कर सकते हैं या चार्जिंग के लिए एक पॉइंट से दूसरे पॉइंट तक आसानी से ले कर जा सकते हैं। इस स्कूटर के भारत में लॉन्च किए जाने के बारे में तो कंपनी अन्य देशों में इसे लॉन्च करेगी या नहीं इस बारे में कोई आधिकारिक जानकारी अभी सामने नहीं आई है। शाओमी भारत में स्मार्टफोन के अलावा लैपटॉप, वॉटरप्यूरिफायर सहित कई अन्य प्रॉडक्ट बेचता है। इसलिए संभावना है कि कंपनी शायद ये इलेक्ट्रिक स्कूटर भारत में भी लॉन्च करे।

भारत में लॉन्चिंग कब ?
शाओमी ने फिलहाल से स्कूटर चीन में ही लॉन्च किया है। कंपनी अन्य मार्केट में इन्हें लॉन्च करेगी या नहीं इस बारे में कोई ऑफिशल जानकारी अभी सामने नहीं आई है। भारत के स्मार्टफोन मार्केट में शाओमी का काफी बड़ा मार्केट शेयर है। इसलिए संभावना है कि कंपनी शायद ये इलेक्ट्रिक स्कूटर भारत में लॉन्च कर सकती है। स्मार्टफोन के अलावा कंपनी भारत में मोबाइल ऐप्स, लैपटॉप, इयरफोन, फिटनेस बैंड्स, एयर प्यूरिफायर जैसे प्रॉडक्ट्स भी ऑफर करती है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *